अध्ययन में पाया गया कि फाइजर,किशोरों में हृदय की सूजन के जोखिम से जुड़ा है
अध्ययन में पाया गया कि फाइजर,किशोरों में हृदय की सूजन के जोखिम से जुड़ा है
Share:

 


 शोधकर्ताओं ने पाया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में फाइजर द्वारा बनाई गई कोविड वैक्सीन, और चीन की कोरोनावैक, कार्डिटिस के बढ़ते सापेक्ष जोखिम से जुड़ी हैं, एक प्रकार की हृदय की सूजन। निष्कर्ष, जो एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित हुए थे, यह प्रदर्शित करते हैं कि दूसरी खुराक के बाद, किशोर काफी अधिक जोखिम में हैं।

फाइजर-टीकाकृत रोगियों में कार्डाइटिस विकसित होने की संभावना असंक्रमित लोगों की तुलना में तीन गुना अधिक थी। दूसरी ओर, जिन रोगियों को कोरोनावैक प्राप्त हुआ, उनमें कार्डिटिस के अनुबंध की संभावना उतनी ही थी, जितनी कि टीका नहीं लगाई गई थी।

हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि फाइजर के कोविड टीकाकरण से संबंधित जोखिम में वृद्धि दूसरी खुराक के बाद पाए जाने की अधिक संभावना थी और पुरुषों में अधिक प्रचलित थी। उन्होंने सलाह दी, "एक आकार-फिट-सभी 'रणनीति मानने के बजाय, टीकाकरण के नियमों को नियमित रूप से विविध उप-आबादी के लिए जोखिमों और लाभों की जांच करने की आवश्यकता हो सकती है।"

कार्डिटिस एक असामान्य प्रकार की हृदय संबंधी सूजन है जो बैक्टीरिया, वायरल या परजीवी संक्रमण के कारण होती है। मायोकार्डिटिस, हृदय की मांसपेशियों की सूजन, और पेरिकार्डिटिस, हृदय की बाहरी परत की सूजन, कार्डिटिस के दो सामान्य उपप्रकार हैं। 

ठंड में सता रहा अस्थमा तो इन घरेलू उपायों से बच सकते हैं आप

लाल टमाटर के फायदे बहुत सुने होंगे, अब जान लीजिये हरे टमाटर के फायदे

सुबह खाली पेट मखाना खाने से होते हैं चौकाने वाले फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -