अध्ययन में पाया गया है कि ओमीक्रोन , डेल्टा वैरिएंट से अधिक हानिकारक
अध्ययन में पाया गया है कि ओमीक्रोन , डेल्टा वैरिएंट से अधिक हानिकारक
Share:

 

न्यूयार्क: एक अध्ययन के अनुसार, कोविड -19 के ओमिक्रॉन संस्करण से संक्रमण डेल्टा, अल्फा और अन्य वेरिएंट जितना ही खतरनाक है, जिसने दुनिया भर में हजारों लोगों की जान ले ली है।

दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने पिछले साल नवंबर में ओमाइक्रोन की खोज की थी। यूके, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा और अन्य जगहों पर की गई कई जांचों से पहले पता चला है कि यह अन्य SARS-CoV-2 वेरिएंट की तुलना में अधिक संचरण योग्य है, लेकिन कम गंभीर है। यह भी कहा गया था कि इसके परिणामस्वरूप कम अस्पताल में भर्ती और मौतें हुईं। डेल्टा के विपरीत, अत्यधिक संक्रामक रूप फेफड़ों की तुलना में ऊपरी वायुमार्ग को अधिक प्रभावित करता है, जिससे सामान्य सर्दी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि इसे कई मौकों पर हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।

हालांकि, मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की जांच में पाया गया कि कोविड -19 के पहले दौर के बीच अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु दर के जोखिम "अनिवार्य रूप से तुलनीय" थे। शोधकर्ताओं ने प्री-प्रिंट रिपोर्ट में दावा किया कि "हमारे विश्लेषण का तात्पर्य है कि ओमाइक्रोन भिन्नता की आंतरिक गंभीरता पहले के वेरिएंट की तरह गंभीर हो सकती है।" इस संकेत के बावजूद कि ओमाइक्रोन में वैक्सीन से बचने की क्षमता थी, नए अध्ययन में पाया गया कि टीकाकरण ने लोगों को वायरस के गंभीर प्रभावों से बचाने में मदद की।

शोधकर्ताओं ने मैसाचुसेट्स में एक बड़े स्वास्थ्य सेवा प्रणाली से गुणवत्ता-नियंत्रित इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड के लिए राज्य-स्तरीय टीकाकरण डेटा का मिलान किया, जिसमें 13 अस्पताल शामिल थे। फिर उन्होंने SARS-CoV-2 तरंगों में अस्पताल में प्रवेश और मृत्यु दर के जोखिमों की जांच करने के लिए 130,000 से अधिक कोविड रोगियों में एक भारित केस-कंट्रोल अध्ययन किया।

पिछली लहरों में ओमिक्रॉन अवधि की तुलना में अस्पताल में प्रवेश और मृत्यु दर की उच्च अनुचित दर दिखाई दी।

राहुल गांधी ने डब्ल्यूएचओ के कोविड मौतों के आंकड़ों पर केंद्र की आलोचना की

खाने से पहले 30 मिनट पानी में रखना चाहिए आम, जानिए क्यों?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने नवीनतम पारिवारिक स्वास्थ्य रिपोर्ट जारी की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -