अध्ययन में पाया गया कि ओमीक्रोन बीए.4, बीए.5 संक्रमण, कोविड टीकाकरण से प्रतिरक्षा को चकमा दे सकता है

एक नए अध्ययन के अनुसार, जिसकी अभी तक सहकर्मी-समीक्षा नहीं की गई है, ओमीक्रोन उप-वेरिएंट बीए.4 और बीए.5 में पिछले कोविड संक्रमण और टीकाकरण दोनों द्वारा स्थापित प्रतिरक्षा से बचने की क्षमता है।

दक्षिण अफ्रीका में अफ्रीका हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं के अनुसार, यह निष्कर्ष BA.4 और BA.5 संक्रमण की एक नई लहर का संकेत दे सकता है। दक्षिण अफ्रीका के सेंटर फॉर एपिडेमिक रिस्पांस एंड इनोवेशन (सीईआरआई) के वैज्ञानिकों ने पिछले महीने अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रोन वेरिएंट के दो नए उप-संस्करणों की खोज की थी।

सीईआरआई के निदेशक, ट्यूलियो डी ओलिविएरा ने घोषणा की कि "बीए.4 और बीए.5 अन्य ओमिक्रॉन वंशों से अद्वितीय हैं", ट्वीट की एक श्रृंखला में। ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चीन, इज़राइल, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, पाकिस्तान, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और स्विट्जरलैंड, डी ओलिविरा के अनुसार।

संस्थान के शोधकर्ताओं ने मूल ओमिक्रॉन स्ट्रेन से संक्रमित 24 व्यक्तियों के रक्त के नमूनों का विश्लेषण किया, जिन्हें प्रतिरक्षित नहीं किया गया था। उपवंशों की तुलना 15 टीकाकरण वाले रोगियों के नमूनों से भी की गई थी, जिनमें से आठ के पास फाइजर टीके थे और जिनमें से सात के पास जॉनसन एंड जॉनसन टीके थे।

सेहत को 3 सबसे अलग और बेहतरीन फायदे देते हैं तरबूज के बीज

बालों से लेकर आँखों तक के लिए फ़ायदेमंद है कद्दू के बीज

सुबह उठते ही पिएं तांबे के बर्तन में रखा पानी, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -