अध्ययन  से पता चला की हमारे  जीन टाइप 2 मधुमेह में कैसे योगदान करते हैं
अध्ययन से पता चला की हमारे जीन टाइप 2 मधुमेह में कैसे योगदान करते हैं
Share:

विभिन्न जातियों के एक वैश्विक अध्ययन, जिसमें भारतीय वैज्ञानिक शामिल थे, ने इस बात पर ताजा प्रकाश डाला है कि जीन टाइप 2 मधुमेह में कैसे योगदान करते हैं। अध्ययन का सह-नेतृत्व मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एंड्रयू मॉरिस ने किया था और डायमंटे (डायबेट्स मेटा-एएनएलिसिस ऑफ ट्रांस-एथनिक एसोसिएशन स्टडीज) शीर्षक के तहत नेचर जेनेटिक्स में प्रकाशित किया गया था।

पिछले तीन दशकों में, टाइप 2 मधुमेह का वैश्विक प्रसार, उच्च रुग्णता के साथ एक वंशानुगत बीमारी, चार गुना बढ़ गई है। इस स्पाइक के प्रमुख केंद्र एशिया, विशेष रूप से भारत और चीन हैं।

भारतीयों को टाइप 2 मधुमेह के लिए विशेष रूप से कमजोर माना जाता है क्योंकि वे केंद्रीय रूप से मोटापे से ग्रस्त हैं, या पेट के चारों ओर वसा हैं, जो उनके आंत के अंगों के आसपास वसा को इंगित करता है, और जन्म से इंसुलिन प्रतिरोधी हैं। यह यूरोपीय लोगों के विपरीत है, जो आम तौर पर अधिक वजन वाले होते हैं।  इसके बावजूद, टाइप 2 मधुमेह के आनुवंशिक आधार पर अधिकांश अध्ययन यूरोपीय वंश की आबादी पर किए गए हैं।

सीएसआईआर के सेलुलर और आणविक जीव विज्ञान केंद्र (सीएसआईआर - सीसीएमबी) के मुख्य वैज्ञानिक और भारत के अध्ययन के प्रमुख जांचकर्ताओं में से एक डॉ. गिरिराज आर चांडक ने इस अध्ययन को एक वाटरशेड क्षण के रूप में वर्णित किया जिसमें दुनिया भर के वैज्ञानिकों ने विभिन्न आबादी में टाइप 2 मधुमेह के लिए आनुवंशिक संवेदनशीलता में समानता और अंतर को बेहतर ढंग से समझने के लिए बलों में शामिल हो गए। उनके शोध से पहले पता चला है कि भारतीयों में यूरोपीय लोगों की तुलना में अधिक आनुवंशिक भिन्नता है, जिससे यूरोपीय डेटा का उपयोग करके भारतीय आबादी में टाइप 2 मधुमेह के जोखिम का अनुमान लगाना मुश्किल हो जाता है।

इस हालिया अध्ययन ने टाइप 2 मधुमेह वाले 1.8 लाख लोगों के जीनोमिक डीएनए की तुलना पांच जातीय समूहों के 11.6 लाख स्वस्थ लोगों से की: यूरोपीय, पूर्वी एशियाई, दक्षिण एशियाई, अफ्रीकी और हिस्पैनिक, और हिस्पैनिक, और रोगियों और स्वस्थ लोगों के बीच बड़ी संख्या में आनुवंशिक अंतर (एकल न्यूक्लियोटाइड बहुरूपता या एसएनपी) पाया।

गर्मी में लू से बचाता है फालसे का जूस, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

Elina Svitolina ने मांगी जूनियर प्लेयर्स की बेहतर मानसिक स्वास्थ्य सुरक्षा

क्या है 'टोमेटो फ्लू' ? जिसने केरल में 80 बच्चों को बनाया शिकार.., जानिए इसके लक्षण और बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -