अध्ययन में पाया गया है कि ओमीक्रोन से 'प्राकृतिक प्रतिरक्षा' कमजोर है
अध्ययन में पाया गया है कि ओमीक्रोन से 'प्राकृतिक प्रतिरक्षा' कमजोर है
Share:

एक अध्ययन के अनुसार, ओमीक्रोन के साथ एक संक्रमण टीकाकरण के बिना अन्य कोविद -19 प्रकारों के खिलाफ पर्याप्त प्रतिरक्षा प्रदान नहीं करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में ग्लैडस्टोन इंस्टीट्यूट्स और यूसी सैन फ्रांसिस्को (यूसीएसएफ) के शोधकर्ताओं ने पाया कि ओमीक्रोन वेरिएंट संक्रमित दाताओं से चूहों और रक्त के नमूनों में सिर्फ एक हल्की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्राप्त करता है।

इस प्रतिक्रिया ने, जबकि सीमित, टीकाकरण वाले लोगों में कई कोविड उपभेदों के खिलाफ समग्र सुरक्षा बढ़ाने में मदद की। जर्नल नेचर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उन लोगों के बीच अन्य उपभेदों के खिलाफ व्यापक, मजबूत सुरक्षा देने में विफल रही, जिन्हें पहले टीका नहीं लगाया गया था। "ओमीक्रोन के साथ एक संक्रमण लगभग बिना टीकाकरण वाली आबादी में एक टीके का एक शॉट प्राप्त करने के समान हो सकता है," ग्लैडस्टोन इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के निदेशक मेलानी ओट ने कहा।

यह कोविद -19 के खिलाफ कुछ सुरक्षा प्रदान करता है, लेकिन यह विशेष रूप से व्यापक नहीं है, "ओट ने समझाया। हल्के लक्षणों के बावजूद, ओमिक्रॉन-संक्रमित चूहों में प्रतिरक्षा प्रणाली ने फिर भी टी कोशिकाओं और एंटीबॉडी का उत्पादन किया, जो शोधकर्ताओं के अनुसार अन्य वायरस में देखे गए लोगों के समान थे।

शोधकर्ताओं ने सार्स-कोव -2 के पैतृक, डेल्टा या ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित चूहों से रक्त के नमूने भी एकत्र किए और पांच अलग-अलग वायरल वेरिएंट - पैतृक (डब्ल्यूए 1), अल्फा, बीटा, डेल्टा और ओमीक्रोन को पहचानने के लिए उनकी प्रतिरक्षा कोशिकाओं और एंटीबॉडी की क्षमता को मापा - यह देखने के लिए कि समय के साथ ओमिक्रॉन के लिए प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया कैसे बदल गई।

बस 1 मिनट रस्सी कूदने से होते हैं चौकाने वाले फायदे

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं ये फूड्स, खाने में करें शामिल

ये है सबसे खतरनाक और जानलेवा कैंसर, पैरों में दिखते हैं ये घातक लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -