अध्ययन से पता चलता है, मंकीपॉक्स, 95-प्रतिशत इस कारण से फैलता है
अध्ययन से पता चलता है, मंकीपॉक्स, 95-प्रतिशत इस कारण से फैलता है
Share:

16 देशों के एक वैश्विक मामले के अध्ययन श्रृंखला में पाया गया कि मंकीपॉक्स के 95% मामलों में संचरण की सबसे संभावित विधि यौन निकटता है। 

लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों के अनुसार, वायरस बड़ी श्वसन बूंदों के माध्यम से और संभवतः कपड़ों और अन्य सतहों के माध्यम से निकट व्यक्तिगत संपर्क के माध्यम से फैल सकता है। अनुसंधान दल ने 27 अप्रैल से 24 जून, 2022 के बीच 16 देशों में 43 साइटों पर पाए गए 528 मामलों की सूचना दी।

परिणाम, जो न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन (एनईजेएम) में रिपोर्ट किए गए थे, से पता चला कि 73% लोगों में एनोजेनिटल घाव थे, 41% में म्यूकोसल घाव थे, और 95% लोगों में दाने थे (64% में 10 से कम घाव थे) (54 में एक जननांग घाव होने के साथ)। कुल मिलाकर, संक्रमण वाले 75% लोग सफेद थे, 41% एचआईवी पॉजिटिव थे, और संक्रमण वाले 98% समलैंगिक या उभयलिंगी पुरुष थे।

बुखार (62%), थकान (41%), मायल्जिया (31%), और सिरदर्द (27%), लिम्फैडेनोपैथी (लिम्फ नोड्स की सूजन) के साथ, विशिष्ट प्रणालीगत लक्षण थे जो दाने से पहले थे (56 प्रतिशत में रिपोर्ट किया गया)। परीक्षण से गुजरने वाले 377 लोगों में से, 109 (29%) को समवर्ती यौन संचारित बीमारियां थीं।

एक स्पष्ट जोखिम इतिहास के साथ 23 व्यक्तियों के बीच औसत इनक्यूबेशन अवधि 7 दिन थी। मंकीपॉक्स वायरस का डीएनए 32 में से 29 लोगों में पाया गया था जिनके सेमिनल तरल पदार्थ का विश्लेषण किया गया था।

मुंह के छालों से हैं परेशान तो काम आएँगे ये सबसे आसान घरेलू नुस्खे

जिम जाने की बजाय करें ये 3 एक्सरसाइज, तेजी से कम होगा वजन

अगर आप भी अच्छा समझकर खाते हैं ब्राउन राईस तो पहले पढ़ लीजिये उसके नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -