अध्ययन में पाया गया कि हाइब्रिड लर्निंग से कोविड प्रसार में कमी आई
अध्ययन में पाया गया कि हाइब्रिड लर्निंग से कोविड प्रसार में कमी आई
Share:

न्यूयॉर्क: एक नए अध्ययन के अनुसार, हाइब्रिड लर्निंग, जिसमें वैकल्पिक दिनों में स्कूल जाने वाले बच्चे शामिल हैं, समुदाय में बीमारी के संचरण को काफी कम कर देता है।

पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन बीएमसी पब्लिक हेल्थ, दूरस्थ शिक्षा के पक्ष में कुल बंद होने से हाइब्रिड विकल्प पर थोड़ा अतिरिक्त लाभ मिलता है। निष्कर्ष बताते हैं कि यह शोध एक और कोविड -19 प्रकोप या एक समान प्रकृति के किसी अन्य संक्रामक बीमारी के प्रकोप के मामले में निर्णय लेने वालों की सहायता करेगा।

"महामारी की शुरुआत में, जब स्कूल बंद होने का आदर्श बन रहा था, तो कई लोगों ने इस नीति के लाभों और कमियों पर विवाद किया," जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ता पिनार केस्किनोकाक ने कहा। "क्या हम सामाजिक खर्चों और शैक्षिक परिणामों की भरपाई करने के लिए पर्याप्त लाभ प्राप्त करते हैं? इस अध्ययन से पता चलता है कि संक्रमण में कमी का एक लाभ है, यहां तक कि प्रभावी दवा उपचारों की अनुपस्थिति में भी, और यह कि अधिकांश लाभ एक हाइब्रिड रणनीति का उपयोग करके प्राप्त किए जा सकते हैं "केस्किनोकाक ने कहा।

शोधकर्ताओं ने विभिन्न स्कूलों को फिर से खोलने की रणनीतियों के प्रभाव का अनुमान लगाया, जिसमें पूर्ण बंद, वैकल्पिक स्कूल के दिन शामिल थे, जहां एक समूह सप्ताह में दो बार व्यक्ति में भाग लेता था और विपरीत दिनों में एक और समूह, छोटे बच्चे केवल, और नियमित रूप से, कोवि -19 प्रसार के एजेंट-आधारित सिमुलेशन मॉडल का उपयोग करके।

नियमित उपस्थिति के साथ स्कूलों को फिर से खोलने की तुलना में, प्रभावित आबादी का प्रतिशत प्रत्येक तकनीक के साथ क्रमशः 13, 11, 9 और 6% तक कम हो गया।  निष्कर्षों से पता चला है कि बंद होने की कुछ मात्रा, जैसे कि केवल छोटे बच्चों के लिए, वैकल्पिक दिनों में, और पूरी तरह से दूरस्थ, समुदाय-व्यापी बीमारियों को काफी कम करती है।

अगर आप भी गर्मी में रोज पीते हैं छाछ तो पहले जान लीजिये नुसकान

डायबिटीज है तो पीना शुरू कर दें बेलपत्र से तैयार काढ़ा, जानिए अन्य फायदे

वजन घटाने में सबसे कारगर हैं ये 5 तरह के डांस फॉर्म

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -