अध्ययन में पाया गया है कि वसा  मानव स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं
अध्ययन में पाया गया है कि वसा मानव स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं
Share:

 

एक डेनिश अध्ययन के अनुसार, वसा ऊतक मानव स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे लोगों की उम्र के रूप में कार्य खो देते हैं, जो टाइप 2 मधुमेह, मोटापा, कैंसर और अन्य बीमारियों में योगदान कर सकते हैं। कोपेनहेगन विश्वविद्यालय में किए गए अध्ययनों के अनुसार, आजीवन व्यायाम के उच्च स्तर में इस गिरावट को उलटने की क्षमता है। जीवविज्ञानियों ने डेनिश पुरुषों में उम्र बढ़ने, व्यायाम और वसा ऊतक के कार्य के बीच की कड़ी की जांच की। 

आपका वसा आपके लिए कितनी अच्छी तरह काम करता है? यह ऐसा सवाल नहीं है जो अक्सर पूछा जाता है। फिर भी, नए शोध से पता चला है कि हमारे वसा ऊतक, या वसा ऊतक का कार्य, हमारे शरीर की उम्र के लिए महत्वपूर्ण है और मधुमेह 2 और कैंसर जैसे मानव रोगों से दृढ़ता से जुड़ा हुआ है, क्योंकि मोटापा आम है और वसा कोशिकाएं कार्यात्मक परिवर्तन से गुजरती हैं जैसे हम उम्र। नतीजतन, हमारा समग्र स्वास्थ्य न केवल हमारे द्वारा लिए जाने वाले वसा की मात्रा से निर्धारित होता है, बल्कि यह भी कि हमारा वसा ऊतक कितना अच्छा प्रदर्शन करता है।

कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, भले ही हमारे वसा ऊतक महत्वपूर्ण कार्य खो देते हैं, लेकिन व्यायाम की एक बड़ी मात्रा बेहतर के लिए एक बड़ा प्रभाव डाल सकती है।

"हमारे वसा ऊतक कितना अच्छा प्रदर्शन करते हैं, इसका हमारे समग्र स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है।" हम वसा को ऊर्जा के स्रोत के रूप में सोचते थे। वास्तव में, वसा एक अंग है जो चयापचय प्रदर्शन में सुधार के लिए अन्य अंगों के साथ बातचीत करता है। जब हम भूखे होते हैं , वसा ऊतक अणुओं को छोड़ता है जो अन्य बातों के अलावा, मांसपेशियों और मस्तिष्क के चयापचय को बदलते हैं। 

कितने घंटे बाद नहीं खाना चाहिए फ्रिज में रखा खाना, जानिए यहाँ

खतरनाक: फ्रीज में रख देती हैं गुथकर आटा तो पढ़ लीजिये ये खबर

डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि कोविड महामारी 2022 तक खत्म हो सकती है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -