कोरोना संक्रमण को लेकर अध्ययन में हुआ ये बड़ा खुलासा
कोरोना संक्रमण को लेकर अध्ययन में हुआ ये बड़ा खुलासा
Share:

शोधकर्ताओं ने पाया है कि राइनोवायरस के संपर्क में आना, जो सामान्य सर्दी का सबसे आम कारण है, वायरस के संक्रमण से बचा सकता है, जो कोरोना का कारण बनता है। येल शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि सामान्य श्वसन वायरस प्रतिरक्षा प्रणाली में इंटरफेरॉन-उत्तेजित जीन, प्रारंभिक-प्रतिक्रिया अणुओं की गतिविधि को कूद-शुरू कर देता है जो ठंड से संक्रमित वायुमार्ग के ऊतकों के भीतर SARS-CoV-2 वायरस की प्रतिकृति को रोक सकता है। 

येल स्कूल ऑफ मेडिसिन में प्रयोगशाला चिकित्सा और इम्यूनोबायोलॉजी के सहायक प्रोफेसर एलेन फॉक्समैन ने कहा, कोरोना संक्रमण के दौरान इन बचावों को शुरू करने से संक्रमण को रोकने या इलाज करने का वादा किया जाता है। ऐसा करने का एक तरीका इंटरफेरॉन के साथ रोगियों का इलाज करना है, एक प्रतिरक्षा प्रणाली प्रोटीन जो एक दवा के रूप में भी उपलब्ध है। फॉक्समैन ने कहा, लेकिन यह सब समय पर निर्भर करता है। इंटरफेरॉन उपचार वादा करता है, लेकिन यह मुश्किल हो सकता है, उसने कहा, क्योंकि यह संक्रमण के तुरंत बाद के दिनों में ज्यादातर प्रभावी होगा, जब बहुत से लोग कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं। सिद्धांत रूप में, इंटरफेरॉन उपचार का उपयोग उच्च जोखिम वाले लोगों में रोगनिरोधी रूप से किया जा सकता है जो कोरोना के निदान वाले अन्य लोगों के निकट संपर्क में रहे हैं। कोरोना में इंटरफेरॉन का परीक्षण चल रहा है, और अब तक संक्रमण में संभावित लाभ दिखा रहा है, लेकिन बाद में नहीं दिया गया।

अध्ययन के लिए, टीम ने SARS-CoV-2 के साथ प्रयोगशाला में विकसित मानव वायुमार्ग ऊतक को संक्रमित किया और पाया कि पहले तीन दिनों में, ऊतक में वायरल लोड लगभग हर छह घंटे में दोगुना हो गया। हालांकि, कोविड -19 वायरस की प्रतिकृति ऊतक में पूरी तरह से रोक दी गई थी जो कि राइनोवायरस के संपर्क में थी। यदि एंटीवायरल बचाव को अवरुद्ध कर दिया गया था, तो SARS-CoV-2 वायुमार्ग के ऊतकों में पहले से राइनोवायरस के संपर्क में आ सकता है। समान बचावों ने राइनोवायरस के बिना भी SARS-CoV-2 संक्रमण को धीमा कर दिया, लेकिन केवल तभी जब संक्रामक खुराक कम हो, यह सुझाव देते हुए कि एक्सपोज़र के समय वायरल लोड से यह फर्क पड़ता है कि क्या शरीर संक्रमण से प्रभावी ढंग से लड़ सकता है।

2020 के मुकाबले ज़्यादा चालाक है कोरोना वायरस का नया वेरिएंट: डॉ. वीके पॉल

डेल मोंटे ने भारत का पहला पैकेज्‍ड किंग कोकोनट वाटर लॉन्‍च किया

ईरानी स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड -19 के लिए घरेलू टीके के आपातकालीन उपयोग की घोषणा की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -