अध्ययन से पता चलता है कि व्यायाम,कैंसर जटिलताओं की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकता है
अध्ययन से पता चलता है कि व्यायाम,कैंसर जटिलताओं की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकता है
Share:

एक व्यायाम आहार को बनाए रखने का एक और लाभ शोधकर्ताओं द्वारा खोजा गया है। हाल के एक अध्ययन में पाया गया कि कैंसर होने से पहले व्यायाम करना धीमा ट्यूमर के विकास से जुड़ा हुआ था और बर्बाद सिंड्रोम, या कैशेक्सिया, कैंसर की जटिलता के परिणामों को कम कर दिया था। यह शोध 'प्रायोगिक जीव विज्ञान' प्रकाशन में प्रकाशित हुआ था।

कैशेक्सिया एक चयापचय बर्बाद करने वाली बीमारी है जो उन्नत कैंसर वाले 80% रोगियों को प्रभावित करती है और सभी कैंसर मौतों के एक तिहाई के लिए जिम्मेदार है। Cachexia महत्वपूर्ण प्रगतिशील मांसपेशियों की बर्बादी, दिल की संरचना और समारोह में गिरावट, और जीवन की एक कम समग्र गुणवत्ता का कारण बनता है।

ग्रीनबोरो में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में ट्रेसी पैरी की प्रयोगशाला में स्नातक छात्र लुइसा टीची ने कहा, "अधिकांश व्यायाम, विशेष रूप से एरोबिक गतिविधि, आसानी से सुलभ और सस्ती है।

व्यायाम को विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए प्रदर्शित किया गया है और पिछले अध्ययन के अनुसार, हृदय संरचना और कार्य की रक्षा करते हुए कैंसर कैशेक्सिया की प्रगति को कम करने में मदद कर सकता है। दूसरी ओर, पूर्व शर्त बहुत कम शोध का विषय रहा है। "पूर्व शर्त, या ट्यूमर असर से पहले व्यायाम, दिल की संरचना और कार्य की रक्षा करके कैंसर कैशेक्सिया के दौरान एक महत्वपूर्ण कार्डियोप्रोटेक्टिव भूमिका प्रतीत होती है," टिची ने समझाया।

"यहां तक कि जब चूहों ने ट्यूमर-असर अवधि के दौरान व्यायाम नहीं किया, तो इससे ट्यूमर के विकास को सीमित करने में मदद मिली," उन्होंने कहा। शोधकर्ताओं ने चूहों को देखा जो या तो आठ सप्ताह के लिए ट्रेडमिल पर चले गए या नए अध्ययन के लिए बिल्कुल व्यायाम नहीं किया।

फाइजर कोविड शॉट्स ने अस्पताल में भर्ती होने वालों को 68 प्रतिशत तक कम कर दिया

भारत ने टीकाकरण के कारण ओमीक्रोन लहर को प्रभावी ढंग से संभाला: मंडाविया

विप्रो हेल्थकेयर ने पीएलआई योजना के तहत 100 करोड़ रुपये की घोषणा शुरू की

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -