अध्ययन में पाया गया, कोविड -19 संक्रमण न्यूरोलॉजिकल समस्या पैदा कर सकता है
अध्ययन में पाया गया, कोविड -19 संक्रमण न्यूरोलॉजिकल समस्या पैदा कर सकता है
Share:

न्यूयॉर्क में किए गए नए अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, कोविड -19 संक्रमण लोगों को न्यूरोलॉजिकल समस्याओं के विकास के लिए जोखिम में डाल सकता है जो स्थायी हैं।

ह्यूस्टन मेथोडिस्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि कोविड -19 संक्रमण स्ट्रोक के साथ-साथ स्थायी मस्तिष्क के घावों के जोखिम को बढ़ा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क से रक्तस्राव हो सकता है।

कोविड -19 को अन्य प्रमुख अंगों के बीच मस्तिष्क पर आक्रमण करने और संक्रमित करने के लिए जाना जाता है हमारे संज्ञानात्मक और स्मृति कार्यों से जुड़े गहरे मस्तिष्क क्षेत्रों में माइक्रोब्लीड घावों का विकास कोविड पीड़ितों और बचे लोगों पर कई मस्तिष्क इमेजिंग जांच द्वारा स्थापित किया गया है। माइक्रोब्लीड्स नए न्यूरोपैथोलॉजिकल संकेत हैं जो अक्सर मधुमेह, पुरानी अवसादग्रस्तता विकारों और पुराने तनाव जैसी कोमॉर्बिड स्थितियों वाले व्यक्तियों में पाए जाते हैं।

शोधकर्ताओं ने गंभीर रूप से उम्र बढ़ने और कोमॉर्बिड आबादी में संभावित क्रोनिक न्यूरोपैथोलॉजिकल परिणामों का मूल्यांकन किया है यदि समीक्षा अध्ययन में त्वरित उपचार हस्तक्षेप लागू नहीं किया जाता है, जो जर्नल एजिंग रिसर्च रिव्यू में प्रकाशित हुआ था। 

शोधकर्ताओं ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे कोविड-प्रेरित माइक्रो-रक्तस्रावी घाव पीड़ित मस्तिष्क कोशिकाओं में डीएनए क्षति को बढ़ा सकते हैं, जिससे न्यूरोनल सेनेसेंस और सेल मृत्यु मार्गों का सक्रियण होता है, जो बदले में मस्तिष्क माइक्रोस्ट्रक्चर-वास्कुलचर को बाधित करता है। ये प्रभाव उनके पहले के अध्ययनों पर आधारित हैं। इन रोगजनक घटनाओं से संज्ञानात्मक और मोटर घाटे के साथ-साथ उन्नत-चरण मनोभ्रंश को बढ़ाने की उम्मीद है क्योंकि वे अल्जाइमर और पार्किंसंस रोगों सहित न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के हॉलमार्क को दर्शाते हैं।

अध्ययन में मस्तिष्क के क्षेत्र में आंतरिक रक्तस्राव और रक्त के थक्के-प्रेरित घावों द्वारा लाए गए हृदय संबंधी विकारों के लिए कोविड की प्रवृत्ति पर भी चर्चा की गई है जो कोविड के लक्षणों के बाद हमारी श्वसन प्रणाली को नियंत्रित करता है, साथ ही साथ अल्जाइमर, पार्किंसंस और संबंधित न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के लिए इसकी प्रवृत्ति को भी नियंत्रित करता है।

क्या ज्यादा कॉफी पीने से बढ़ सकता है आपका वजन?, जानिए सच

ब्रेन के लिए खतरनाक हो सकता है इन चीजों का सेवन!

विश्व संगठन ने कहा कोरोना जैसा हो सकता मंकीपॉक्स वायरस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -