अध्ययन में पाया गया है कि कोविड -19 मस्तिष्क में  हानि का कारण बन सकता है
अध्ययन में पाया गया है कि कोविड -19 मस्तिष्क में हानि का कारण बन सकता है
Share:


ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, COVID-19 मस्तिष्क को सिकुड़ने, भावनाओं और स्मृति को नियंत्रित करने वाले क्षेत्रों में ग्रे पदार्थ को कम करने और गंध की भावना को नियंत्रित करने वाले क्षेत्रों को नुकसान पहुंचा सकता है। वैज्ञानिकों ने कहा कि प्रभाव उन लोगों में देखा गया था जिन्हें COVID के साथ अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया था, और यह कि क्या प्रभाव आंशिक रूप से उलट हो सकते हैं या यदि वे लंबे समय तक बने रहेंगे तो आगे के शोध की आवश्यकता है।

शोधकर्ताओं ने सोमवार को प्रकाशित एक अध्ययन में लिखा, "COVID-19 में मस्तिष्क संबंधी असामान्यताओं के पुख्ता सबूत हैं।" हल्के मामलों में भी, अध्ययन में भाग लेने वालों ने फोकस और संगठन के लिए जिम्मेदार "कार्यकारी कार्य का बिगड़ना" दिखाया, और मस्तिष्क का आकार औसतन 0.2 से 2% तक सिकुड़ गया।

नेचर जर्नल में प्रकाशित पीयर-रिव्यू स्टडी में 51 से 81 साल के 785 लोगों के दिमाग में हुए बदलावों को देखा गया, जिनके दिमाग को दो बार स्कैन किया गया था, जिसमें 401 लोग भी शामिल थे, जिन्हें स्कैन के बीच COVID मिला था। दूसरा स्कैन पहले के औसतन 141 दिन बाद किया गया। अध्ययन तब किया गया था जब यूके में अल्फा संस्करण प्रमुख था और डेल्टा संस्करण से संक्रमित किसी भी व्यक्ति को शामिल करने की संभावना नहीं है।

अध्ययन में पाया गया कि कुछ COVID रोगियों ने "ब्रेन फॉग" या मानसिक बादल का अनुभव किया, जिसमें ध्यान, एकाग्रता, सूचना प्रसंस्करण की गति और स्मृति में हानि शामिल थी।

कमर दर्द हुआ तो पेनकिलर्स खाकर सो गया शख्स, सुबह उठा तो हो गया लंगड़ा

पात्र लोगो को 2 करोड़ से अधिक बूस्टर खुराक दी गई: मंडाविया

क्या आप भी रातभर चार्जिंग में लगाकर रखते है फ़ोन? तो जान लीजिए ये जरुरी खबर

भारत में वैश्विक कोविड मामलों का केवल 0.7% रिपोर्ट किया गया: स्वास्थ मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -