कोरोना से ग्रसित मरीज़ो को हो सकती  है अन्य प्रकार की बीमारियां
कोरोना से ग्रसित मरीज़ो को हो सकती है अन्य प्रकार की बीमारियां
Share:

 

कोपेनहेगन: एक नए अध्ययन में पाया गया है कि कोविड-19 पॉजिटिव आउट पेशेंट में उन लोगों की तुलना में न्यूरोडीजेनेरेटिव विकार विकसित होने की संभावना अधिक होती है, जिन्होंने वायरस के लिए नकारात्मक परीक्षण किया था।

8वीं यूरोपियन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी (ईएएन) कांग्रेस में प्रस्तुत किए गए अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, उनमें अल्जाइमर रोग, पार्किंसंस रोग और इस्केमिक स्ट्रोक का खतरा अधिक था।

"हमें कोविड-नकारात्मक रोगियों की तुलना में कोविड-19 सकारात्मक रोगियों में न्यूरोडीजेनेरेटिव और सेरेब्रोवास्कुलर विकारों के बढ़ते जोखिम के लिए समर्थन मिला, जिसे निकट भविष्य में बड़े रजिस्ट्री अध्ययनों द्वारा पुष्टि या खंडन किया जाना चाहिए," प्रमुख लेखक पारदीस ज़रीफ़कर ने कहा रिगशोस्पिटलेट में डेनमार्क।

"इस्केमिक स्ट्रोक के अलावा, अधिकांश न्यूरोलॉजिकल विकार कोविड -19 के बाद इन्फ्लूएंजा की तुलना में अधिक सामान्य नहीं लगते हैं।" शोधकर्ताओं ने पाया कि अध्ययन में कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले 919,731 लोगों में से, सकारात्मक परीक्षण करने वाले 43,375 लोगों में अल्जाइमर रोग होने का खतरा 3.5 गुना बढ़ गया था।

उन्होंने पार्किंसंस रोग के निदान के जोखिम में 2.6 गुना वृद्धि, इस्केमिक स्ट्रोक होने के जोखिम में 2.7 गुना वृद्धि, और इंट्राकेरेब्रल रक्तस्राव (रक्तस्राव में रक्तस्राव) होने के जोखिम में 4.8 गुना वृद्धि की खोज की। 

खूब खाते हैं अचार तो पहले पढ़ लीजिये इससे होने वाले नुकसान

क्या है मड थेरेपी और क्या है इसके फायदे, जानिए यहाँ?

धूप में निकलते ही आती है छींक तो यह एलर्जी नहीं, जानिए इसके बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -