अध्ययन से पता चलता है कि एक जीन पार्किंसंस रोग को रोक सकता है
अध्ययन से पता चलता है कि एक जीन पार्किंसंस रोग को रोक सकता है
Share:

 

जिनेवा: जिनेवा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक महत्वपूर्ण प्रोटीन की खोज की है जो मक्खियों और चूहों को पार्किंसंस रोग से बचाता है और संभावित उपचार लक्ष्य हो सकता है। अध्ययन के परिणाम 'नेचर कम्युनिकेशन' पत्रिका में प्रकाशित हुए थे।

पार्किंसंस रोग एक न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी है जिसमें एक विशिष्ट प्रकार का न्यूरॉन, डोपामिनर्जिक न्यूरॉन नष्ट हो जाता है। एक अध्ययन मॉडल के रूप में फल मक्खी का उपयोग करते हुए, एक समूह ने इन डोपामिनर्जिक न्यूरॉन्स के विनाश पर ध्यान दिया। शोधकर्ताओं ने मक्खियों और चूहों में एक महत्वपूर्ण प्रोटीन की खोज की जो बीमारी से बचाता है और एक उपन्यास चिकित्सीय लक्ष्य के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक जीन से जुड़े दुर्लभ मामलों को छोड़कर, अधिकांश पार्किंसंस के मामले आनुवंशिक और पर्यावरणीय जोखिम कारकों के संयोजन के कारण होते हैं। हालांकि, डोपामिनर्जिक न्यूरॉन्स में माइटोकॉन्ड्रियल विफलता रोग की शुरुआत की एक लगातार विशेषता है। जब कोई कोशिका क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो उसके भीतर की ये छोटी-छोटी फैक्ट्रियाँ ऊर्जा उत्पादन के साथ-साथ कोशिका के आत्म-विनाश तंत्र की शुरुआत करने के लिए जिम्मेदार होती हैं।

डोपामिनर्जिक न्यूरॉन अध: पतन के कारणों का पता लगाने के लिए, फल मक्खी, या ड्रोसोफिला, का उपयोग यूएनआईजीई विज्ञान संकाय में आनुवंशिकी और विकास विभाग में प्रोफेसर एमी नागोशी की प्रयोगशाला में किया जाता है। उनका शोध समूह विशेष रूप से फेर2 जीन में रूचि रखता है, जिसका मानव समकक्ष एक प्रोटीन को एन्कोड करता है जो कई अन्य जीनों की अभिव्यक्ति को नियंत्रित करता है और जिसका उत्परिवर्तन अज्ञात मार्गों के माध्यम से पार्किंसंस रोग का कारण बन सकता है।

राष्ट्रपति बनने से पहले कॉमेडियन और एक्टर था ये शख्स

'नारा-ए-तकबीर और अल्लाहू-अकबर’ के नारे, राधास्वामी मंदिर पर कट्टरपंथियों ने फिर किया हमला, तोड़ी मूर्तियां

रूस और यूक्रेन वॉर में गई इस अदाकारा की जान

मंडाविया ने कोविड महामारी के दौरान अपने प्रयासों के लिए गैर सरकारी संगठनों, स्वास्थ्य कर्मियों की प्रशंसा की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -