अध्ययन में हुआ खुलासा: उचित भोजन से दूर होती है डिप्रेशन की परेशानी
अध्ययन में हुआ खुलासा: उचित भोजन से दूर होती है डिप्रेशन की परेशानी
Share:

व्यक्तिगत स्वास्थ्य, पारिवारिक स्थिति, वित्तीय स्थिति और किसी भी अन्य मुद्दे से जुड़ी समस्याएं जो कोविड-19 महामारी के दौरान निराशा का कारण बन सकती हैं, इन स्थितियों का सामना करने वालों में मानसिक अवसाद पैदा करने की संभावना है। आम धारणा यह है कि उदास होने पर लोग अधिक मात्रा में भोजन का सेवन करते हैं। हालांकि, पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि सही खाना खाने से लोगों को अवसाद से उबरने में भी मदद मिलेगी। लैंसेट की एक रिपोर्ट ने हाल ही में संकेत दिया है कि कोविड-19 महामारी के बाद के प्रभावों के कारण अधिक से अधिक लोग अवसाद संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं।

भोजन और अवसाद के बीच संबंध पर टिप्पणी करते हुए डॉ एन मल्लेश्वरी, मुख्य आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ, ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल ने कहा "खराब भोजन विकल्प और खाद्य पदार्थों का चयन पोषक तत्वों की कमी में योगदान कर सकता है जो वास्तव में अवसाद का कारण बन सकता है। कुछ अमीनो एसिड जैसे ट्रिप्टोफैन , टाइरोसिन, मेथियोनीन और फेनिलएलनिन अक्सर अवसाद सहित कई हल्के विकारों के इलाज में सहायक होते हैं।" मानसिक अवसाद एक गंभीर समस्या है जो दुनिया भर के लोगों को प्रभावित करती है, और कई में, यह एक जीवन बदलने वाली घटना हो सकती है।

मल्लेश्वरी ने कहा "जब वे स्वीकार करते हैं कि वे उदास हैं, तो इस स्थिति से उबरने के लिए चिकित्सा सहायता या परामर्श की तलाश करें, अवसाद को हराने का सबसे अच्छा साधन जीवनशैली में बदलाव लाना और स्वस्थ आहार लेना शुरू करना है। जबकि दवाएं या परामर्श अस्थायी राहत प्रदान करते हैं, सही भोजन करना और सकारात्मक जीवनशैली में बदलाव लाने से समस्या पर हमेशा के लिए विजय प्राप्त करने में मदद मिलेगी। ओमेगा 3 फैटी एसिड (ईपीए और डीएचए) मनुष्यों में अवसाद रोधी प्रभाव डालता है और आहार में शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है।"

यूपी में बढ़ा जीका वायरस का कहर, जारी किया गया अलर्ट

पीएम मोदी ने शुरू की अयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन, जानिए इसमें क्या है ख़ास

क्या कभी खत्म नहीं होगा कोरोना का कहर, हर दिन घटता और बढ़ता है संक्रमण का ग्राफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -