ज्यादा पानी पीने से हो गई थी ब्रूस ली की मौत, आप भी पीते हैं तो पढ़े यह खबर
ज्यादा पानी पीने से हो गई थी ब्रूस ली की मौत, आप भी पीते हैं तो पढ़े यह खबर
Share:

पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है इस बात को तो हम सभी जानते हैं। ऐसा माना जाता है शरीर के हर एक अंग को ठीक से काम करने के लिए पानी की जरूरत पड़ती है। जी हाँ और हमारे शरीर में 70 प्रतिशत पानी होता है और ऐसे में इसका शरीर के लिए महत्व और भी बढ़ जाता है। यह ना केवल हमारे अंगों को सही रखने के लिए जरूरी है बल्कि हमारी त्वचा में नमी बनाए रखता है। लेकिन क्या आपने कभी पढ़ा या सुना है कि पानी पीने से किसी की मौत भी हो सकती है? जी दरअसल, वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ब्रूस ली की मौत ज्यादा पानी पीने की वजह से हुई थी। जी दरअसल क्लीनिकल किडनी जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने कहा कि शायद मार्शल आर्ट्स लेजेंड और हॉलीवुड एक्टर ब्रूस ली मौत बहुत ज्यादा पानी पीने की वजह से हुई थी।

सर्दी में वरदान है तिल, खाने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

आपको बता दें कि ब्रूस ली 20 जुलाई 1973 को महज 32 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए थे। जी हाँ और आपको यह भी बता दें कि मार्शल आर्ट्स को दुनिया भर में पहचान दिलाने का श्रेय ब्रूस ली को ही दिया जाता है। वहीं उस समय अभिनेता के निधन के पीछे डॉक्टरों ने दर्द की दवा को जिम्मेदार बताया था। जी दरअसल डॉक्टरों ने कहा था कि खाने की वजह से ब्रूस ली के दिमाग में सूजन आ गई थी जिस वजह से उनकी मौत हुई। हालाँकि अब उनकी मौत के 49 साल बाद वैज्ञानिक उनकी मौत की वजह जरूरत से ज्यादा पानी को बता रहे हैं।

जी दरअसल ब्रूस ली की मौत के बाद डॉक्टरों ने कहा था कि दर्द की दवा खाने की वजह से ब्रूस ली को सेरेब्रल एडिमा यानी 'दिमाग की सूजन' हो गई थी जिस वजह से उनका निधन हुआ। हालाँकि कई दशक बीत जाने के बाद अब वैज्ञानिकों का कहना है कि ब्रूस ली की मौत किसी दवा की वजह से नहीं बल्कि संभवत हाइपोनेट्रेमिया से हुई थी। जी हाँ, वैज्ञानिकों का कहना है शरीर में हाइपोनेट्रेमिया की स्थिति तब पैदा होती है जब बहुत अधिक पानी पीने से शरीर का सोडियम लेवल कम हो जाता है।

इसमें शरीर और खासकर दिमाग की कोशिकाएं पानी के असंतुलन के कारण सूज जाती हैं। शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि ब्रूस ली की मौत इसलिए हुई क्योंकि उनकी किडनियां खराब हो चुकी थीं और वह अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में सक्षम नहीं थीं। केवल यही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों ने ये भी कहा कि जब ब्रूस ली का निधन हुआ था तब उनकी किडनियां खराब थीं और इसी वजह से वो जो पानी पी रहे थे वो फिल्टर नहीं हो रहा था। ऐसे में उनके शरीर में पानी भर गया। इस स्थिति में अभिनेता के शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा हो गई थी और उनका निधन हो गया।

ज्यादा पानी पीने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, बचने के लिए करें ये काम

ज्यादा पानी पीने से हो सकती है मौत!, खबर पढ़कर लगेगा झटका

आप भी पीते हैं एनर्जी ड्रिंक तो हो जाएं सावधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -