परीक्षाओं में सफलता के लिए विद्यार्थी करें ये उपाएँ
परीक्षाओं में सफलता के लिए विद्यार्थी करें ये उपाएँ
Share:

यदि आप किसी भी कक्षा के शुरुआती दौर से पढाई को बरकरार रखते है।तो आपने वाली परीक्षाओं के वक्त आपके अंदर प्रेसर नहीं रहता और निश्चित रूप से आप अच्छे अंक हाशिल कर पाते है।  आप भी किसी स्कूल, कॉलेज या एजुकेशनल institute में व्यक्तिगत तौर पर survey करेंगे तो स्पष्ट हो जायेगा की वही विद्यार्थी परीक्षाओ में आगे आते है,उन्ही की स्कूल,शहर,जिला और राज्य में रैंक लगती है  जो नियमित रूप से अध्ययन करते है और अपने इस कम को पूरा समय देते है। 

नियमित रूप से पाठशाला जाना - पढाई का मूलमंत्र है रोज स्कूल जाना और स्कूल में अपने अपने सभी Subject के Class में उपस्थित होकर अध्यन करना, क्यू की आजकल विद्यार्थियों में सबसे बड़ी यही कमी देखी जाती है की वे Regular School नही जाते है और यदि जाते भी है तो अपने सारे Class Attend नही करते है जो की एक तरह से अपने आप को धोखा देने के बराबर है और अक्सर विद्यार्थी यही सोचते है की चलो जो हमारा Class छूटा है उसे हम अपने Tution में अच्छी तरह से पढ़ लेंगे।

पढाई के लिए समय का रखें ध्यान - हर चीज का समय होता है जैसे समय पर खाना खाना, स्कूल जाना, समय पर एग्जाम का होना, समय पर नये क्लास में एडमिशन, यानी दुनिया का हर काम के लिए एक समय फिक्स होता है तो हमे अपने पढ़ाई के लिए भी Time Table Set करना चाहिए।

भविष्य के साथ स्वास्थ पर भी विशेष ध्यान - यदि हम जो भी कुछ पढ़ते हो वो हमारे समझ में जल्दी आ जाए और उसे हम जल्दी से याद कर ले तो इसके लिए हमारे स्वास्थ्य का अच्छा होना बहुत मायने रखता है।

प्रातः काल में उठान बेहद है जरूरी - सुबह का समय अध्यन के लिए सबसे Best माना जाता है क्यों की यह वह वक्त होता जब आस पास का वातावरण एकदम शांत होता है और अध्यन के लिए एक शोरगुलरहित तो सुबह जल्दी उठकर पढ़ने से पढ़ी गई चीजें जल्दी से याद हो जाती है।

भारत को विदेश से मिले कुल 2,060 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और 30,000 रेमेडिसविर की शीशियां

कोरोना मरीजों को बड़ी राहत, DCGI ने 2-DG दवा के आपातकालीन उपयोग को दी मंजूरी

अपने साथ 208 किलो का वजन लेकर चलते थे महाराणा प्रताप, अकेले ही कई योद्धाओं को दी शिकस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -