IB का दावा कश्मीर युनिवर्सिटी में फैल रहा आतंकवाद का जहर
IB का दावा कश्मीर युनिवर्सिटी में फैल रहा आतंकवाद का जहर
Share:

नई दिल्ली। पिछले दिनों श्रीनगर में आईएसआईएस के झंडे दिखाने के बाद से केंद्र सचेत हो गया है। इसलिए चरमपंथ के मुद्दे पर केंद्र ने राज्य सरकार से चर्चा की। सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि इस्लामिक स्टेट अपने खतरनाक इरादों को पूरा करने के लिए दुनिया भर से युवाओं की भर्ती कर रहा है। ऐसे में उनका निशाना जम्मू-कश्मीर के युवा भी हो सकते है। साथ ही एजेंसी को यह भी शक है कि कश्मीर युनिवर्सिटी के छात्र हिजबुल मुजाहिद्दीन व लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठन जॉइन कर रहे है।

सुरक्षा एजेंसी ने कश्मीर युनिवर्सिटी में चरमपंथ नामक शीर्षक के साथ एक रिपोर्ट तैयार की है और छात्रों के आतंक के प्रति बढ़ते रुझान के लिए वहाँ की फैकल्टी को जिम्मेदार ठहराया है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर सरकार को भी उनकी पहचान करने के लिए कहा गया है, जो इन युवाओं के दिमाग में जहर भरने का काम कतर रहे है।केंद्र ने प्रदेश की सरकार को आईएसआईएस की प्रायोजित प्रोपगैंडा से लड़ने के लिए भी तैयार रहने को कहा है। एक अधिकारी का कहना है कि अब तक कश्मीर से किसी भी युवा के आईएस में भर्ती होने की खबर नही है लेकिन बाहर रह रहे कश्मीरकी युवक-युवतियां इस ओर जरुर आकर्षित हो रहे है।

रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में पढ़ रहा श्रीनगर का एक छात्र भारतीय पासपोर्ट के जरिए पहले तुर्की पहुँचा और अब कहा जा रहा है कि उसने आईएस जॉइन कर लिया है। कहा जा रहा है कि अब केंद्र लगातार राज्यों से संपर्क में रहेगी। हांला कि इस पर ज्यादा जानकारी न देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि सरकार शिकायतों का निपटारा करेगी और लोगो के असंतोष को कम करने का भी प्रयास करेगी। श्रीनगर में आईएसआईएस के झंडे फहराए जाने पर भी चर्चा की गई और इस पर सरकार को जल्द से जल्द ठोस कदम उठाने को भी कहा।

इस पर राज्य पुलिस का कहना है कि जब इन युवाओं से बात की गई तो उन्होने बताया कि ह्मारा आईएस से कोई लेना-देना नही है ब्लकि हमने पैसे के लालच में ये सब किया है। उनका मानना है कि झंडे फहरा कर वो नेशनल मीडिया का ध्यान अपनी ओर खींचने में सफल होंगे और इस तरह कश्मीर मुद्दा भी जीवित रहेगा। उच्च अधिकारियों ने बताया कि न्यूज चैनलें से भी ऐसी घटनाओं का बहिष्कार करने को कहा गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -