बैंक खाते के अपडेट नहीं होने से छात्रों को छात्रवृत्ति को लेकर हुआ नुकसान
बैंक खाते के अपडेट नहीं होने से छात्रों को छात्रवृत्ति को लेकर हुआ नुकसान
Share:

आरक्षित वर्ग के लगभग 68 प्रतिशत छात्र इस वर्ष अपनी छात्रवृत्ति प्राप्त नहीं करेंगे, क्योंकि स्कूल शिक्षा विभाग की चेतावनी के बावजूद उनके खाते अभी भी स्कूलों द्वारा अपडेट नहीं किए गए हैं। सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति प्रावधानों के बावजूद बर्बाद कर दी जाती है। छात्रों के बैंक खातों की जानकारी अपडेट करने के लिए शिक्षा विभाग लगातार स्कूलों को रिमाइंडर और निर्देश भेज रहा है। हालाँकि, स्कूल शिक्षा विभाग के दोहराव की चेतावनी के बावजूद स्कूल खातों को अपडेट नहीं कर रहे हैं। अब तक छात्रवृत्ति के लिए पात्र 32% छात्रों ने ही खाता जानकारी अपडेट की है। इसलिए, अब तक 68% छात्र अपनी छात्रवृत्ति प्राप्त नहीं करेंगे।

जिले में हजारों छात्र हैं जो पिछले सत्र की छात्रवृत्ति की तलाश कर रहे हैं। छात्रवृत्ति को खारिज करते हुए भ्रष्टाचार को रोकने के लिए, सरकार छात्रों के बैंक खातों में सीधे पैसा जमा करती है। आरक्षित श्रेणी के छात्रों के अलावा, सामान्य गरीब वर्ग छात्रवृत्ति योजना, सुदामा प्री मैट्रिकुलेशन योजना, स्वामी विवेकानंद पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना जैसी बड़ी संख्या में अन्य योजनाएं राज्य के छात्रों को लाभान्वित करती हैं।

पिछले सत्र में, पहली क्लिक से बारहवीं तक के लगभग 52 लाख छात्रों को वर्ष 2019-20 के लिए एक क्लिक योजना से राज्य में विभिन्न छात्रवृत्ति का लाभ मिला था। हालांकि, जिले के 24,000 से अधिक छात्रों को इन योजनाओं के लिए पात्र होने के बावजूद राशि नहीं मिल सकी। इसका कारण यह है कि इन छात्रों के बैंक खाते अपडेट नहीं हैं। अब तक खाता अपडेट करने के लिए कोई गंभीरता नहीं दिखाई गई है। राज्य के निर्देशों के अनुसार, 5 नवंबर तक के अद्यतन खाते वैध माने जाएंगे। विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 68 प्रतिशत छात्रों के बैंक खातों की जानकारी अभी तक अपडेट नहीं की गई है।

ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडेमी के लिए सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा नतीजे घोषित

21 नवंबर से प्रत्येक गोवा में फिर खुलेंगे स्कूल

MHT CET की परीक्षा के एडमिट कार्ड हुए जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -