आईआईटी छात्रों ने इस एप का किया आविष्कार
आईआईटी छात्रों ने इस एप का किया आविष्कार
Share:

डिजिटल तकनीक में क्रांति के कारण लोगों को एप्लीकेशंस और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से अपडेट किया जा रहा है। संदेश और तथ्यों को व्यक्त करने के लिए डिजिटल मीडिया का उपयोग किया जाता है। वर्तमान स्थिति में फर्जी खबर या गपशप असली खबरों की तुलना में आसान फैलती है। सूचना की विश्वसनीयता निर्धारित करना एक सामान्य लोगों के लिए और कठिन हो जाता है। इस मुद्दे को हल करने के लिए, धारवाड़ में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के कुछ छात्रों ने एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है ताकि यह पहचान की जा सके कि चारों ओर तैरती खबर नकली है या असली।

जिस तरह से यह काम करता है उपयोगकर्ता को एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होता है और ऐप में समाचार अपलोड करने पर परिणाम देता है। ऑनलाइन पोर्टल या सोशल मीडिया ग्रुप से प्राप्त खबर अपलोड करने के कुछ सेकंड के भीतर पता चलता है कि खबर असली है या नकली। इसके अतिरिक्त, यदि समाचार नकली है, तो ऐप सही समाचार देता है। खबर के स्रोत के रूप में खबर पर विश्वसनीयता का हवाला नहीं दिया गया था दांव पर है। आईआईटी धारवाड़ के छात्र अमन सिंगल और उनके दोस्तों ने एक ऐसे एप्लीकेशन विकसित करने का फैसला किया जो असली को नकली से अलग करता है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट किया, आईआईटी धारवाड़ के छात्रों ने फर्जी खबरों का पता लगाने वाला मोबाइल ऐप तैयार किया है और इसे एक अद्भुत आविष्कार के रूप में प्रशंसा की है ।

आईआईटी धारवाड़ ने कहा कि, "यह देखकर खुशी हो रही है कि हमारे छात्रों की एक टीम ने फर्जी समाचार चेतावनी आवेदन विकसित करने पर अपना काम जारी रखा" हालांकि छात्र लॉकडाउन के कारण संस्थान से दूर हैं ।  "आवेदन विकास के तहत है और अंतिम उत्पाद औपचारिक रूप से आने वाले दिनों में शुरू किया जाएगा। हम रचनात्मक कार्य करने के लिए टीम को बधाई देते हैं और सभी अनुसंधान और विकास और नवाचार प्रयासों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

वैज्ञानिकों ने की दुनिया के सबसे तेज कैमरे की खोज

मैसेंजर और इंस्टाग्राम अब क्रॉस-ऐप चैट के लिए हुए एक

ये हैं जियो, एयरटेल और VI के बेहतरीन प्लान, जानिए पूरी डिटेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -