अब आ गई हवा से चलने वाली सायकल

नई दिल्ली : आपने सयकाल देखी तो जरूर होगी भले ही अपने चलाई ना हो और अगर चलाई है तो आपको पता ही होगा की सायकल चलाने के लिए पैडल को पेर से घूमाना पड़ता है। अब यह मेहनत करने की जरुरत नही है क्योंकि अब एक ऐसी सायकल बना ली गयी है जो हवा से चलेगी। जी हाँ आपने कभी ऐसी सायकल नहीं देखी होगी जो हवा से चलती हो। लेकिन एक स्कूल में पढने वाली लड़की ने ऐसी ही सायकल का निर्माण किया है।

आपको बता दे की इस साइकिल में एक एयर सिलेंडर लगा हुआ है। जिसमें हवा भरी होती है। एयर सिलेंडर में भरी हवा की मदद से साइकिल चलती है। इस साइकिल में 6 गियर और एक स्टार्टिंग नॉब है। एक सेफ्टी वॉल्व भी है जो अतिरिक्त एयर रिलीज करती है।

हम जिस सायकल की बात कर रहे है उसे राउरकेला के सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में पढ़ने वाली 11वीं की छात्रा तेजस्विनी नाम की एक लड़की ने बनाया है इसने स्कूल जाने के लिए इस साइकिल का निर्माण किया है। उसने एक ऐसी साइकिल की खोज की जो बिना पैंडल की है। यह एक ऐसी साइकिल है जो हवा से चलती है।

तेजस्विनी के मन में यह आइडिया तब आया जब वह साइकिल की दुकान पर हवा भरवाने गई थी। उसने देखा कि मैकेनिक साधारण एयर गन का इस्तेमाल कर साइकिल के टायरों की गांठें सुलझा रहा है।

एटीएम से पैसे मिलने में क्यों हो रही है देरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -