फिल्म लुका की शूटिंग के लिए निर्देशक को उठानी पड़ी थी परेशानी
फिल्म लुका की शूटिंग के लिए निर्देशक को उठानी पड़ी थी परेशानी
Share:

लुका एक विशिष्ट पिक्सर फिल्म है। भव्य दृश्य, बहुआयामी चरित्र, एक दिलचस्प और सार्थक कहानी – हर प्रधान है। लेकिन यह शानदार एनिमेशन स्टूडियो की पहली फिल्म भी है जो लॉकडाउन के दौरान बनाई गई थी।
यह एक समुद्री राक्षस, लुका के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जो सतह के ऊपर की दुनिया की खोज करने का सपना देखता है, लेकिन उसके माता-पिता द्वारा मनुष्यों के डर को उसके दिमाग में डाल दिया गया है। साथ ही जिज्ञासु और आशंकित, वह तब तक डगमगाता है जब तक कि एक और समुद्री राक्षस, अल्बर्टो, व्यावहारिक रूप से उसे पानी से ऊपर नहीं खींच लेता।

लुका में, समुद्री राक्षसों की एक प्रकार की मनमोहक बैंगनी या नीली त्वचा, सपाट पैर और बड़ी, जिज्ञासु आँखें होती हैं। जब वे पानी के संपर्क में नहीं होते हैं, तो वे अपना असली रूप खो देते हैं, और इंसानों की तरह दिखते हैं।
आंकना रिसेप्शन द्वारा, यह पिक्सर के लिए एक और जीत है। पिक्सर की पहली विशेषता 1995 की टॉय स्टोरी थी। जबकि इसका एनीमेशन और चरित्र डिजाइन आज दिनांकित दिखाई देता है, तब यह क्रांतिकारी से कम नहीं था, एक फिल्म का एक पूर्ण मील का पत्थर, जैसा कि 1937 के द स्नो व्हाइट के रूप में माध्यम के लिए प्रभावशाली था। यह पहली पूरी तरह से कंप्यूटर एनिमेटेड फिल्म भी थी।

पिक्सर की फिल्मों में एकवचन डिजाइन संवेदनशीलता होती है। लेखन और भावनात्मक भार पर बहुत ध्यान दिया जाता है, जो कहानियों और क्षणों को आपके साथ रहने में मदद करता है। संक्षेप में, वे देखने में सुंदर हैं, और विषयगत प्रतिध्वनि के साथ कहानियां सुनाते हैं। पिक्सर एनिमेशन में स्वर्ण मानक है। इसने दशकों से एक उत्कृष्ट, संचालित, बहु-प्रतिभाशाली रचनात्मक टीम का पोषण किया है। इस प्रकार, अप, द इनक्रेडिबल्स और कोको जैसी प्रशंसित हिट फिल्मों की झड़ी लगी है, जो कला के काम के रूप में उतने ही मनोरंजक हैं।

पिक्सर फिल्म बनाने की प्रक्रिया, किसी भी रचनात्मक चीज की तरह, एक विचार से शुरू होती है। लुका के लिए, यह निर्देशक एनरिको कासारोसा से आया, जिन्होंने इतालवी रिवेरा के तट पर बिताए अपने बचपन से कथानक तत्वों को आकर्षित किया। फिल्म में समुद्री राक्षस क्षेत्र में प्रचलित वास्तविक मिथकों से प्रेरित हैं। लुका के लिए, निर्देशक एनरिको कासारोसा ने इटली के जेनोआ में इतालवी रिवेरा के तट पर बिताए अपने बचपन के कथानक तत्वों को आकर्षित किया।  एक गोलमेज साक्षात्कार में, निर्देशक ने कहा कि इस आत्मकथात्मक स्पर्श ने लुका को प्रामाणिकता प्रदान करने में मदद की। “आप जो कहना चाहते हैं उसके दिल में जाने के लिए, जब आप अपने जीवन को पीछे देखते हैं तो इससे मदद मिलती है। यह आपको केवल एक विचार, एक लक्ष्य का एक छोटा सा अंश देता है। अगर मैं इस कहानी को किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में नहीं बता सकता जो बहिर्मुखी है. उन्होंने कहा कि कहानी से व्यक्तिगत जुड़ाव आपको एक आंतरिक कंपास देता है। इस प्रक्रिया के दौरान भले ही कहानी बदलती रहती है, लेकिन मूल वही रहता है।

इससे मदद मिली कि लुका के पास सार्वभौमिक रूप से प्रासंगिक विचार थे जैसे बचपन की दोस्ती की अंतर्निहित मिठास जो फिल्म के पीछे चालक दल से संबंधित हो सकती है। “हम सभी के बचपन की दोस्ती के हमारे अलग-अलग संस्करण थे और वे हमारे लिए क्या मायने रखते थे और क्या हम लुका या रॉबर्टो थे। लेकिन कुछ ऐसा जो सभी ने योगदान दिया, वह उनके बचपन का एक छोटा सा हिस्सा था, जिसने कहानी को भावनात्मक रूप से अधिक समृद्ध बना दिया। पिच स्वीकार होने के बाद, पटकथा लिखी जाती है, और फिल्म बनने के लिए तैयार है, यह सब कुछ कल्पना करने के लिए प्रोडक्शन डिजाइनर पर निर्भर है। एनीमेशन में, एक प्रोडक्शन डिज़ाइनर, लाइव-एक्शन की तरह, फिल्म के समग्र ‘लुक’ के लिए जिम्मेदार होता है। वे स्टोरीबोर्ड कलाकारों, एनिमेटरों और वीएफएक्स कलाकारों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित करते हैं कि उत्पाद उनकी पसंद का है।

निकोलस ब्रौन और एमिलिया जोन्स इस फिल्म में साथ आएँगे नज़र

हॉलीवुड के इन कलाकारों को देर से मिली थी पिता बनने की ख़ुशी

Naya Rivera की मौत के बाद पति को मिली बेटे की कस्टडी

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -