राष्ट्रपति के लिए आसमान से जमीन तक तगड़ी सुरक्षा, कल करेंगे बाबा महांकाल के दर्शन

भोपाल: भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं। उनके साथ में पत्नी सविता कोविंद भी हैं। राष्ट्रपति शुक्रवार शाम खास विमान से भोपाल पहुंचे। जहां हवाईअड्डे पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल तथा सीएम शिवराज सिंह चौहान ने फूलों का गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति ने रात राजभवन में ही गुजारी। आज वह दो बड़े कार्यक्रमों में समिल्लित होंगे।

दरअसल, राष्ट्रपति रामनाथ गोविंद 2 दिन की यात्रा पर भोपाल आ रहे हैं। तीसरे दिन वह उज्‍जैन रवाना हो जाएंगे। वहीं उनकी सुरक्षा को लेकर पूरे शहर में राज्य सरकार ने तगड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की हैं। आसमान से लेकर जमीन तक निगरानी रखी जा रही है। उनकी सुरक्षा का जिम्‍मा पुलिस आयुक्त मकरंद देऊस्कर खुद संभाल रहे हैं। लगभग 2 हजार सैनिकों को तैनात किया है। इसके अतिरिक्त 3 डीआइजी तथा 6 एसपी रैंक के अफसर सुरक्षा व्‍यवस्‍था की निगरानी का निरीक्षण ले रहे हैं। सुरक्षा कुछ ऐसी है कि जहां-जहां राष्ट्रपति जाएंगे, वहां 3 किलोमीटर के क्षेत्र में ड्रोन से लेकर गुब्बारे तक उड़ाने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। 

राज्य सरकार की ओर से राष्ट्रपति की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खान-पान से लेकर समारोह स्थल तक अलग-अलग टीमों को जिम्मेदारी दी गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से राष्ट्रपति के चेकअप के लिए 9 चिकित्सकों की टीम राजभवन में तीन शिफ्ट में उपस्थित रहेगी। उनके निकट सुरक्षा में जितने भी जवान लगाए गए हैं। उनका सबसे पहले RTPCR रिपोर्ट निगेटिव देखा इसके बाद ही उन्हें तैनात किया गया है। आपातकालीन के लिए हमीदिया तथा जेपी हॉस्पिटल में 6-6 बेड तैयार रखे हैं। बता दें कि आज दोपहर को राष्ट्रपति रामनाथ गोविंद झीलों की नगरी भोपाल में ज्वार की रोटी, मल्टी ग्रेन आटे से बनी रोटी, टिंडा करी, मूंग दाल, भरवा परवल, लहसुनी पालक, भरवा करेला जैसी खास डिश खाएंगे। इतना ही नहीं वह भोपाल की बगैर शक्कर वाली गुलाब जामुन का स्वाद भी चखेंगे। साथ ही नारियल पानी पिएंगे।

राजस्थान: गुंडों की तरह लड़े कांग्रेस नेता, बैठक में नेता के नाक-मुंह से बहा खून, महिला नेत्री को दी गाली

CM शिवराज का बड़ा ऐलान, इन लोगों को मिलेगा फायदा

'सोने का चम्मच लेकर पैदा हुए कमलनाथ लेकिन कभी नमक भी नहीं बांटा', कांग्रेस पर नरोत्तम मिश्रा ने बोला हमला

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -