जीएसटी संग्रह में वृद्धि पर मजबूत रिकवरी का रुझान स्पष्ट: निर्मला सीतारमण
जीएसटी संग्रह में वृद्धि पर मजबूत रिकवरी का रुझान स्पष्ट: निर्मला सीतारमण
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को दोपहर 12:30 बजे नई दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर में एक संवाददाता सम्मेलन में अपने संबोधन की शुरुआत की। प्रेस कॉन्फ्रेंस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं क्योंकि भारत अर्थव्यवस्था में वृद्धि में सहायता के लिए प्रोत्साहन के बहुत जरूरी ताजा दौर की घोषणाओं का इंतजार कर रहा है। यह पैकेज बुधवार को 10 क्षेत्रों में निर्माताओं के लिए पांच साल में 1.46 लाख करोड़ रुपये के उत्पादन-जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) की घोषणा का पालन करेगा। निर्मला सीतारमण ने अनुमान लगाया कि मैक्रोज़ मजबूत रिकवरी का संकेत देते हैं। निम्नलिखित बिंदुओं की घोषणा की गई है: अर्थव्यवस्था में मजबूत रिकवरी है और कोरोना की स्थिति भी आसान है। साल-दर-साल आधार पर ऊर्जा की खपत 12 प्रतिशत बढ़ी है।

अक्टूबर के महीने के लिए GST संग्रह में साल-दर-साल 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। दैनिक माल ढुलाई टन में भी साल-दर-साल 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 23 अक्टूबर, 2020 तक साल-दर-साल बैंक ऋण में 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। शुद्ध विदेशी पोर्टफोलियो निवेश सकारात्मक है। विदेशी मुद्रा 560 बिलियन अमरीकी डालर से पहले कभी नहीं रहा है। भारतीय रिज़र्व बैंक आर्थिक स्थिति पर मासिक रिपोर्ट देगा और यह अनुमान है सीतारमण ने कहा कि कोरोना सक्रिय मामलों में 10 लाख से घटकर 4.89 लाख हो गई है, जिसमें 1.47 प्रतिशत की दर से मृत्यु दर (सीएफआर) है। रिकवरी का विवरण देते हुए, उन्होंने कहा कि समग्र क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) अक्टूबर में 58.9 प्रतिशत हो गया, जो पिछले महीने में 54.6 प्रतिशत था, जो नौ साल के करीब उत्पादन में सबसे मजबूत वृद्धि दर्ज करता है।

ऊर्जा खपत वृद्धि अक्टूबर में 12 प्रतिशत सालाना की तुलना में अधिक रही, जबकि जीएसटी संग्रह 10 प्रतिशत बढ़कर 1.05 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। उन्होंने कहा कि दैनिक रेलवे माल ढुलाई टन में औसतन 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो कि 12 प्रतिशत है। इसके अलावा, अप्रैल-अगस्त में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) 35.37 बिलियन अमरीकी डॉलर के स्तर पर सालाना आधार पर 13 प्रतिशत बढ़ा है। भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूत वृद्धि की संभावना की भविष्यवाणी करते हुए Q3 2020-21 में सकारात्मक वृद्धि हुई है, जो पहले के पूर्वानुमान से एक चौथाई आगे है, उसने कहा कि प्रमुख अर्थशास्त्रियों ने सुझाव दिया है कि पलटाव न केवल मांग में तेजी के कारण है, बल्कि मजबूत होने के कारण भी आर्थिक विकास हुआ है।

भारत ने इतिहास में पहली बार मंदी में किया प्रवेश: आरबीआई अधिकारी

रुपए में कमजोरी के चलते सोने में आई तेजी

सेंसेक्स, निफ्टी में आई गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -