यदि आपके नाखून भी जल्दी टूट जाते हैं या बढ़ते नहीं, तो अपनाएं ये उपाय

यदि आपके नाखून भी जल्दी टूट जाते हैं या बढ़ते नहीं, तो अपनाएं ये उपाय

आज पूरा देश दिवाली का पर्व मना रहा है। दीवाली की तैयारियां हम पूरे वर्ष करते हैं तब भी कुछ ना कुछ कमी रह ही जाती है। आज के दिन महिलाओं का सजना संवरना अपने आप में बहुत स्पेशल होता है। महिलाएं जितना ध्यान अपनी त्वचा का रखती हैं उतना ही ध्यान अपने नाखूनों का भी रखती हैं। लंबे तथा स्ट्रांग नाखून आपके हाथों की सुंदरता बढ़ाते हैं। किन्तु कुछ लेडीज के नाखून जल्दी-जल्दी टूटने लगते है इसलिए वो बड़े नाख़ून नहीं कर पाती। आप भी दीवाली पर लंबे नाखून करना चाहती हैं तो हम आपको कुछ देसी नुस्खों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपना कर आप अपने नाखून लंबे तथा स्ट्रांग कर सकती हैं।

नाखूनों पर नींबू का रस लगाएं: नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो नाखूनों को बढ़ने में बहुत सहायता करता है। आप गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिक्स करें तथा उसमें पांच मिनट तक हाथों को डुबाएं। तत्पश्चात, हाथों को साफ पानी से वॉश कर लें। ऐसा करने से आपके नाखून स्ट्रांग तथा लंबे होंगे।

नारियल तेल से करें नाखूनों की मसाज: नारियल का आयल जितना त्वचा तथा बालों के लिए लाभदायक है उतना ही नाखूनों के लिए भी लाभदायक है। आप नारियल आयल को हल्का सा गर्म करके उससे नाखूनों की मसाज करें। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे नाखून स्ट्रांग तथा लंबे भी होंगे।

टमाटर का रस नाखूनों की ग्रोथ बढ़ाएगा: टमाटर का रस भी आपके नाखूनों को बढ़ाने में सहायता करता है। ऐसे में आप टमाटर के रस से नाखूनों की मसाज करें, इससे आपके नाखून स्ट्रॉग होंगे।

अंडा और संतरे का रस भी नाखूनों के लिए आवश्यक: नाखूनों को लंबा करने के लिए आप अंडा तथा संतरे का रस उपयोग कर सकते हैं। एक कटोरी में एक चम्मच अंडे का सफेद भाग तथा एक चम्मच संतरे का रस मिक्स करें। दोनों को मिलाकर इस पेस्ट को नाखूनों पर लगा कर अच्छे से मसाज करें। मसाज करने के पश्चात् इसे नाखूनों पर लगा छोड़ दें तथा 10 मिनट पश्चात् वॉश करें। 

करवा चौथ से पहले सराफा बाजार में सोना-चांदी के भाव में आई तेजी

इस दिवाली बढ़ा स्थानीय गाय के गोबर का उत्पादन

ट्राइब्स इंडिया प्रोडक्ट रेंज ने जोड़े 100 नए प्राकृतिक और जैविक उत्पाद