जम्मू कश्मीर में महसूस हुए जोरदार भूकंप के झटके
जम्मू कश्मीर में महसूस हुए जोरदार भूकंप के झटके
Share:

जम्मू: कश्मीर संभाग में भूकंप के झटके महसूस हुए है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार अफगानिस्तान में फायजाबाद से 84 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में 5.1 तीव्रता का भूकंप के झटके महसूस हुए है। जिसके झटके शाम 6.45 बजे जम्मू-कश्मीर में भी महसूस किए जा चुके है। घाटी में धरती हिलने से एक पल के लिए लोग सहम उठे। डर की वजह से लोग घर से निकलकर सड़कों और मैदानों पर आ गए है।

इससे पहले मिजोरम के चम्फाई में भूकंप के झटके महसूस हुए है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप के झटके देर रात्रि तकरीबन  1:43 बजे महसूस हुए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 आंकी जा चुकी है। भूकंप का केंद्र चम्फाई से 56 किमी दक्षिण पूर्व में 60 किमी की गहराई में आया है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि कर दी।

भूकंप की तीव्रता: रिक्टर स्केल पर 2.0 से कम तीव्रता वाले भूकंप को माइक्रो कैटेगरी में रख दिया जाता है और यह भूकंप महसूस नहीं हुए। रिक्टर स्केल पर माइक्रो कैटेगरी के 8,000 भूकंप विश्वभर में रोजाना रिकॉर्ड किए जा रहा है। इसी तरह 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रख दिया जाता है। ऐसे 1,000 भूकंप प्रतिदिन आते हैं इसे भी सामान्य तौर पर हमे महसूस नहीं होते है। वेरी लाइट कैटेगरी के भूकंप 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले हो सकते है, जो एक साल में 49,000 बार रिकॉर्ड किया जा चुका है। 

हरीश रावत ने लिखी भावनात्मक पोस्ट, कहा- 'मुझे दो हारों के कलंक...'

पंचतत्व में विलीन हुए देहरादून के शहीद प्रदीप थापा, सीएम ने अर्पित की श्रद्धांजलि

खंडवा-बड़ौदा हाईवे पर हुआ खतरनाक हादसा, कई लोगों की गई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -