हड़ताल ने डाला बच्चों की परीक्षा में खलल
हड़ताल ने डाला बच्चों की परीक्षा में खलल
Share:

10वीं और12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा के परिणाम जिस प्रकार गत सत्र की अपेक्षा काफी निराशाजनक रहे थे, उसे देखते हुए प्रशासन द्वारा एक कार्यक्रम प्रारंभ किया गया था, जिसे 'लक्ष्य' नाम दिया गया था. लेकिन इसी के बीच शिक्षाकर्मियों ने 15 दिन की हड़ताल कर दी. और इस 'लक्ष्य' कार्यक्रम पर शिक्षाकर्मियों की यह हड़ताल भारी पड़ गई. प्रति माह बच्चों की कमजोरियों को दूर करने के लिए मासिक टेस्ट का आयोजन भी किया जा रहा है. 
 
दिसंबर माह में ही बोर्ड की तर्ज पर अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का आयोजन भी होना था, लेकिन अब इसे एक माह आगे बढा दिया गया है. और अब यह जनवरी 2018 में आयोजित होना प्रस्तावित है. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, छ: माही परीक्षा जनवरी के दूसरे सप्ताह से प्रारंभ हो सकती है. हालांकि, हड़ताल से बच्चों की परीक्षा पर ही नहीं बल्कि, उनके कोर्स पर भी खासा असर पडा है. 

अर्द्धवार्षिक परीक्षा की सारी तैयारियां हो चुकी हैं. दिसंबर माह में शत-प्रतिशत कोर्स पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. शासन ने इस बीच स्कूल की अवधि भी बढ़ा दी है जिससे कोर्स पूरा करने में शिक्षकों को अतिरिक्त समय मिल रहा है. जनवरी माह में बोर्ड की तर्ज पर अर्द्घवार्षिक परीक्षा होगी. जो आगामी वार्षिक परीक्षा के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण साबित होगी. 'लक्ष्य' कार्यक्रम से निश्चित रूप से इस बार परीक्षा परिणाम बेहतर होगा.

- संजय गुप्ता डीईओ, सरगुजा

झुग्गी का लड़का बना ISRO में वैज्ञानिक

खतरे से कम नहीं यहां की शिक्षा, जानिए क्यों हैं ऐसा ?

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -