केरल में आज से लगा सख्त प्रतिबंध, जानिए किन चीजों पर रहेगी छूट

May 04 2021 03:20 PM
केरल में आज से लगा सख्त प्रतिबंध, जानिए किन चीजों पर रहेगी छूट

कोरोनावायरस मामलों में उछाल के मद्देनजर केरल में मंगलवार से कड़े प्रतिबंधों को लागु किया जाएगा। रविवार तक छह दिनों तक कोरोना प्रतिबंध जारी रहेगा। जो कोई भी नियमों का उल्लंघन करता पाया जाएगा, उसे महामारी रोग अधिनियम की धाराओं के तहत दंडित किया जाएगा। केरल के पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा ने सोमवार को सभी जिला पुलिस प्रमुखों और स्टेशन हाउस अधिकारियों को राज्य में लगाए गए कोरोना प्रतिबंधों को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया। इस बीच राज्य में सोमवार को 26,011 नए कोरोना मामले, 45 मौतें और 19,519 रिकवरी दर्ज की गईं। मरने वालों की संख्या 5,450 है, जबकि 13,13,109 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। 

जानिए किन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध और किन पर रहेगी छूट:- 

* सभी केंद्र और राज्य सरकार के कार्यालयों और उनके स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों, आपातकालीन और आवश्यक सेवाओं से संबंधित निगमों को अनुरोध पर आईडी प्रूफ के साथ अप्रतिबंधित आंदोलन की अनुमति दी जानी चाहिए।

* बैंक के भीतर आंतरिक कार्य 2 बजे तक किया जा सकता है।

* हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और बस टर्मिनल/स्टॉप/स्टैंड/अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों से सार्वजनिक परिवहन, माल ढुलाई वाहनों और निजी वाहनों, ऑटोरिक्शा और टैक्सियों की आवाजाही की अनुमति है।

* कोरोना जगरथ पोर्टल पर पंजीकृत शादियों और हाउसवार्मिंग समारोहों को कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने की अनुमति है। कोविड प्रोटोकॉल के बाद अधिकतम 20 व्यक्तियों के साथ अंतिम संस्कार की अनुमति है।

* दवाओं, समाचार पत्रों, भोजन, किराने का सामान, फल और सब्जियों, डेयरी और दूध बूथ, मांस और मछली से संबंधित पड़ोस की दुकानों को कार्य करने की अनुमति दी जाएगी।

* रेस्तरां और भोजनालयों को केवल पार्सल और होम डिलीवरी को पूरा करने की अनुमति दी जानी चाहिए और 9 बजे तक बंद कर दिया जाना चाहिए।

* ऐसे बाजारों में डबल मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का उपयोग अनिवार्य है।

* निजी फर्मों में काम करने वालों को सड़कों पर पुलिस को अपना पहचान पत्र दिखाने के लिए कहा जाएगा।

* गारमेंट्स, ज्वैलरी और नाई की दुकानें इन दिनों काम नहीं कर सकतीं।

तमिलनाडु में कोरोना से जंग तेज़, अब 50 फीसद कार्यक्षमता के साथ खुलेंगे दफ्तर

अधीर रंजन बोले- हमारे मुस्लिम वोट TMC को गए, लेफ्ट ने भी अपने मत ट्रांसफर कराए

बाइक से जा रहे दंपति को बेकाबू ट्रक ने मारी ऐसी टक्कर की हो गई मौत