बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अलर्ट हुई दिल्ली सरकार, उठाया ये कदम
बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अलर्ट हुई दिल्ली सरकार, उठाया ये कदम
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है. जहां बीते एक माह में ही प्रदूषण फैलाने वाली साइट्स और वाहनों पर बहुत सख्ती की गई है. इसमें 27 क्षेत्रों पर काम रोका गया और कुल मिलाकर 76 लाख रुपये का जुर्माना भी वसूला जा चुका है. 

जंहा इस बात का पता चला है कि दिल्ली पलूशन कंट्रोल कमिटी (DPCC) और हरियाणा, राजस्थान और यूपी के स्टेट पलूशन कंट्रोल बोर्ड ने मिलकर पर्यावरण मुआवजे के रूप में 76 लाख रुपये वसूले जा चुके हैं. यह पैसा कंस्ट्रक्शन साइट्स, तोड़फोड़ वाले स्थान और प्रदूषण फैला रहे वाहनों से वसूला गया है. इन सभी पर डस्ट कंट्रोल के नियमों को तोड़ने के आरोप लगे. बता दें कि एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन (CAQM) ने DPCC और स्टेट पलूशन कंट्रोल विभागों को यह ऐक्शन लेने के निर्देश जारी कर दिए है.

करीब एक महीने में 76 लाख जुर्माना वसूला: रिपोर्ट्स की माने तो  12 दिसंबर 2020 से 15 जनवरी 2021 तक कुल 174 टीमों ने निरीक्षण किया था. इसमें 1600 कन्स्ट्रक्शन और डिमोलेशन साइट्स का इंस्पेक्शन किया जा चुका है. कुल 119 साइट्स ऐसी मिली जहां नियमों का उल्लंघन किया गया था. बता दें कि वेस्ट मैनेजमेंट और डस्ट मैनेजमेंट की गाइडलाइंस पर्यावरण मंत्रालय ने बनाई हुई हैं. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि  सभी टीमों ने कुल मिलाकर 27 लोकेशन पर कार्य पर रोक लगा दी गई है. इसी के साथ नियमों का पालन नहीं करने वालों से 51 लाख रुपये भी वसूले. इसके अलावा कंस्ट्रक्शन और वेस्ट मटेरियल लेकर जाने वाले वाहनों पर भी सख्ती की गई. 563 ऐसे वाहनों पर ऐक्शन लिया गया और करीब 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया.

सोशल मीडिया के जरिए बने दोस्त, फिर लड़के ने किया ये काम

लड़की ने किया इग्नोर तो युवक ने चाकू घोंपकर ले ली जान

संकट में फंसी तांडव के मेकर्स की नैया, पूछताछ करने मुंबई पहुंची यूपी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -