शरीर पर बन रहे हैं स्ट्रेच मार्क्स तो ऐसे करें दूर और बन जाएं सुंदर
शरीर पर बन रहे हैं स्ट्रेच मार्क्स तो ऐसे करें दूर और बन जाएं सुंदर
Share:

वज़न का अचानक बढ़ जाना, शरीर के अलग-अलग हिस्सों में स्ट्रेच मार्क्स बना दे‌ता है. लाल, सफ़ेद रंग की ये आड़ी-तिरछी रेखाएं आपकी त्वचा को भद्दा दिखाती हैं और हर कोई इनसे जल्द से जल्द छुटकारा पाने में लगा रहता है.  स्ट्रेच मार्क्स पूरी तरह से नहीं जाते. लेकिन इतने हल्के ज़रूर हो सकते हैं, कि नज़र ही न आएं. कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाकर आप उन्हें हल्का भी कर सकती हैं. आइये बता देते हैं कैसे कम होंगे ये मार्क्स.  

बादाम तेल : बादाम तेल त्वचा को बेदाग़ और दमकती हुई बनाता है. इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज़ करता है. इसी वजह से यह स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा दिलाने में भी सहायक है. रोज़  प्रभावित हिस्से पर बादाम तेल से 15 मिनट तक का नियमित मसाज स्ट्रेच मार्क्स को बहुत जल्दी हल्का करता है. 

रेटिनॉइड मेडिकेशन : स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए रेटिनॉइड क्रीम्स का इस्तेमाल आम है. रेटिनॉइड त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, लेकिन प्रेग्नेंसी में इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. रेटिनॉइड क्रीम के इस्तेमाल के बाद धूप में ज़्यादा न निकलें, वर्ना सनबर्न होने की भी संभावना रहती है. रे 

कोको बटर : कोको बटर से रात में सोते समय स्ट्रेच मार्क्स वाले हिस्से पर मसाज करें. कोको बटर त्वचा को पोषित करता है और कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करता है.

शुगर स्क्रब : शुगर स्क्रब स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने में भी कारगर साबित हो सकता है. शक्कर में नारियल तेल या बादाम तेल मिलाकर उसके टेक्स्चर को हल्का कर लें. ब्लीचिंग इफ़ेक्ट के लिए एक से दो टीस्पून नींबू का रस मिला लें. तैयार स्क्रब से स्ट्रेच मार्क्स वाले हिस्से पर हल्के हाथों से 8-10 मिनट तक मसाज करें. और फिर गुनगुने पानी से धो लें. सप्ताह में दो से तीन बार करें.

सर्दियों में चेहरे की नमी बनाये रखेंगे ये उपाय

हॉट और सेक्सी दिखना है तो अपनाएं करीना का ये लुक

सर्दी में रूखी त्वचा को कहें बाय, अपनाएं ये आसान उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -