तनाव से होती हैं आपको कई बीमारियां, तनावमुक्त करेंगे ये टिप्स
तनाव से होती हैं आपको कई बीमारियां, तनावमुक्त करेंगे ये टिप्स
Share:

हेल्दी रहने के लिए ये जरुरी है कि आप टेंशन फ्री रहें. जितना तनाव लेते हैं उतने ही चांसेस बीमारी के बढ़ जाते हैं. इससे बेहतर है कि आप तनाव मुक्त रहने के लिए कुछ टिप्स अपनानी होंगी. तनाव कई बीमारियों की वजह बनता है और इसकी वजह से आपके स्वभाव में भी चिडचिडापन आने लग जाता हैं. आज हम आपके लिए कुछ आसान एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आपको मिनटों में तनाव से छुटकारा मिलेगा. तो आइये जानते है इन एक्सरसाइज के बारे में. इन तरीकों से आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं. 

* डीप ब्रीदिंग
हर व्यक्ति के अलग-अलग स्ट्रेस प्वाइंट्स होते हैं लेकिन हर तरह के तनाव को आप डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज से दूर कर सकते हैं. जब भी आपको तनाव, टेंशन या स्ट्रेस हो तो ब्रेक लेकर अपनी सांस पर ध्यान दें. अपनी आंखों को बंद करके एक हाथ को नाभी पर रखें और दूसरे हाथ से नाक के एक छिद्र को बंद कर लें. अब धीरे-धीरे सांस छोड़ें और दोबारा सांस लेकर उसे फिर धीरे-धीरे छोड़ दें. इससे आपका सारा तनाव गायब हो जाएगा.

* आंखें बंद करना
जब भी आपको तनाव की स्थित महसूस हो तो बस 10 सेकेंड के लिए शांति से अपनी आंखों के बंद करें. इससे सारी नेगिटिव आपके दिमाग से निकल जाएगी और आपका नर्वस सिस्टम भी शांत होगा. इससे आपकी टेंशन मिनटों में दूर हो जाएगी.

* मेडिटेशन
किसी भी तरह की चिंता से राहत पाने के लिए मेडिटेशन भी सबसे अच्छा उपाय है. चूंकि योग में बॉडी के नर्वस को प्रभावित करने की क्षमता होती है इसलिए जब भी आपको स्ट्रेस हो बस पांच मिनट के लिए आंखें बंद करके मेडिटेशन करें.

* वॉक के लिए जाएं
जब भी आपको टेँशन महसूस हो तो दौड़ लगाए या चलना शुरू कर दें. इससे आपके ब्रेन में अच्छे कैमिकल रिलीज होंगे, जिससे आपके शरीर को स्ट्रेस से डील करने में मदद मिलती है.

खाने के कारण ही आती आपको हिचकी, जानिए अन्य वजह

खाने के बाद कभी ना खाएं ये फल, करेंगे नुकसान

वजन बढ़ाने में काम आता है साबूदाना, जानें अन्य फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -