महिलाओं को बढ़ाना है दिमाग तो जरूर खाएं स्ट्रॉबेरी

By Roopa Hirwani
Sep 25 2015 02:41 PM
महिलाओं को बढ़ाना है दिमाग तो जरूर खाएं स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। महिलाओं के लिए स्ट्रॉबेरी फल बहुत काम का फल है, क्योंकि इसके सेवन उनका दिमाग तेज होता है। ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी खाने से महिलाओं का दिमाग लंबे समय तक स्वस्थ और तेज रहता है। जबकि जो महिलाए इसका सेवन नहीं करती है उनका दिमाग धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। 

एक सर्वे के आधार पर यह पता चला है कि जिन महिलाओं पर रिसर्च किया गया था उन महिलाओं का दिमाग दूसरी महिलाओं के मुताबिक काफी तेज पाया गया। रिसर्च मे उन महिलाओं को लगातार बेरि खाने को दिया गया था। उनका दिमाग दूसरी औरतों से ढाई साल बाद कमजोर होना शुरू होता है। 

प्रोफेसर्स का कहना है कि बेरी खाने से महिलाओं का दिमागी संतुलन बहुत अच्छा रहता है। इसके सेवन से आम लोगों को काफी फायदा मील सकता है क्योंकि अगर खान-पान में थोड़ा सा बदलाव करेगे तो आपका जीवन बेहतर बिताया जा सकता है। 

किसी भी उम्र में आप बेरी खा सकते है क्योंकि ये बहुत फायदेमंद होता है। बेरी के सेवन से डकार और गैस जैसी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। ये फल बहुत फायदेमंद साबित हुआ है। हर मरीज को इस फल का ज्यादा सेवन करना चाहिए, क्योंकि इससे काफी फायदा मिलेगा। 

बेरी के अलावा सेब, नींबू , संतरा, मोसम्मी और नारंगी का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। चाय और रेड वाइन में भी इस तरह के गुण पाएं जाते हैं।  बेरी के सेवन से दिल की बीमारी का खतरा भी काफी कम हो जाता है।