सिर्फ खाने में है नहीं स्किन के लिए भी वरदान है स्ट्रॉबेरी

सिर्फ खाने में है नहीं स्किन के लिए भी वरदान है स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी हम में से बहुत लोगों को पसंद है.खाने के साथ-साथ अगर इसका इस्तेमाल स्किन पर भी किया जाए तो ये स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.स्ट्रॉबेरी में इलैजिक एसिड होता है जो कौलैजेन को टूटने या नष्ट होने से बचाता है, जिससे कि झुर्रियाँ नहीं पड़ती और चिकनी और कोमल बनी रहती है। स्ट्रॉबेरी में ऐन्टीऑक्सीडेन्ट होने से स्किन पर एक सुरक्षात्मक परत बनाती है जो फ्री रैडिकल द्वारा होने वाले नुकसान से बचाती है।

इसके अलावा, स्ट्राबेरी में अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है जो कि स्किन टोन को हल्का करता है, मुँहासे हटाता है, और स्किन को नई सेल्स बनाने के लिये प्रेरित करता है। आइये देखते है की घर पर स्ट्रॉबेरी मास्क का कैसे यूज करते हैं. 100 ग्राम पकी स्ट्रॉबेरी लेकर और महीन पीस लें। एक चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच दूध का पाउडर डालें। पूरे मिश्रण को भली-भाँति फॉर्क द्वारा चलाकर एक दानेदार पेस्ट बना लें।

अपने चेहरे को साफ करने के बाद अपने चेहरे और गर्दन पर इस लेप का बाराबर मास्क लगायें। मास्क को 15 मिनट तक छोड़ दें। कुछ समय बाद मास्क को ढीला करने के लिये कुछ पानी छिड़कें। ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिये सर्कुलर मोशन में रगड़ना शुरू करें। नींबू युक्त हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोयें। इसके बाद थोड़े ठण्डे पानी से अपना चेहरा धोलें। स्किन की डेड सेल्स को हटाने, नीचे की साफ स्किन को निखारने और खुले हुये पोरों को बन्द करने के लिये इस स्ट्रॉबेरी फेस स्क्रब का उपयोग हफ्ते में कम से कम दो बार अवश्य करें।

थायरॉड के मरीज न करे धूम्रपान

टोंड दूध का सेवन हो सकता है खतरनाक