कैंसर की बीमारी से बचाव करती है स्ट्रॉबेरी
कैंसर की बीमारी से बचाव करती है स्ट्रॉबेरी
Share:

स्ट्रॉबेरी एक बहुत ही स्वादिष्ट और रसदार फल होता है, ये देखने में भी बहुत खूबसूरत लगती है. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, फास्फोरस और कई प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं. यह हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसके सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाव होता है. 

1- स्ट्रॉबेरी के सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत हो जाती हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन के, कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. साथ ही इसका सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. 

2- स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाने का काम करता है, इसके अलावा इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी आराम मिलता है. 

3- स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो शरीर में कैंसर सेल्स को जन्म देने वाली कोशिकाओं को नष्ट करने का काम करते हैं. और साथ ही खून में लाल रक्त कोशिकाओं का भी निर्माण करते हैं. इसमें पोटेशियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो दिल को स्वस्थ रखने का काम करती है.

 

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाती है छाछ

खून की कमी को दूर करता है अनार का जूस

पेट की चर्बी को जड़ से खत्म कर देता है ये घरेलू नुस्खा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -