यहाँ नए साल के दिन पहनते हैं लाल अंडरवियर, जानिए अलग-अलग परम्पराएं
यहाँ नए साल के दिन पहनते हैं लाल अंडरवियर, जानिए अलग-अलग परम्पराएं
Share:

नया साल आने में कुछ ही समय बाकी है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कुछ जगहों पर नए साल का जश्न कुछ अलग तरीके से होता है और उस तरीके को जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे. आइए बताते हैं.

इटली- यहाँ पर लोगों के लिए लाल रंग का बहुत महत्व होता है. जी दरसल वह इसे सौभाग्य और अच्छाई का रंग मानते हैं और यहाँ नये साल से पूर्व संध्या को लाल अंडरवियर पहनने की परंपरा मानी जाती है. यहाँ के ज्यादातर लोग मानते हैं कि इससे खुशियां और समृद्धि आती है.

इस्टोनिया - यहाँ लोग मानते हैं कि नये साल की पूर्व संध्या पर जितनी बार खाना खाएंगे वो उनका 'गुडलक' होगा. ऐसे में नये साल से पहले वाले दिन इस्टोनिया में सात बार खाना तो एक तरह से अनिवार्य माना जाता है लेकिन कुछ लोग 12 बार खाने तक की कोशिश करते हैं ताकि नय़े साल के 12 महीने उनके लिए अच्छे गुजरे.

डेनमार्क - यहाँ नये साल की पूर्व संध्या पर खाने की प्लेट तोड़ने की परंपरा है. जी दरअसल यहाँ लोग दूसरे के दरवाजों के सामने ये प्लेट फेंक कर तोड़ते हैं और टूटा प्लेट यहां अच्छी किस्मत और सौभाग्य का प्रतीक मानते हैं.

स्पेन - यहाँ नये साल पर अंगूर खाने की परंपरा है. इसी के साथ दिलचस्प बात ये है कि यहाँ नये साल के पहले मिनट में अगर 12 अंगूर के दाने खाये जाएं तो पूरा साल अच्छा बितेगा ऐसा माना जाता है.

ब्राजील - यहाँ सफेद पोशाक पहनकर समुद्र में गुलदस्ता डालने की परंपरा है क्योंकि ऐसा करने से जीवन में शांति बनी रहती है.

स्कॉटलैंड - यहाँ नये साल का स्वागत 30 दिसंबर से ही शुरू होता है और इस दिन हजारों लोग हाथ में टॉर्च लेकर 'River of Fire' बनाते हैं और इस रोशनी के साथ म्यूजिक बजता रहता है और कई तरह के रोमांचक खेलों का आयोजन किया जाता है. इससे उनका मानना है साल अच्छा जाता है.

न्यू ईयर पर हुड़दंग मचाने वालों की आएगी शामत, पुलिस ने बनाया है ये 'मास्टर प्लान'

दोस्त संग नया साल मनाने निकली निया शर्मा, शेयर की तस्वीरें

आपत्तिजनक हालत में थी लड़कियां, ग्राहक कर रहे थे उनकी खरीदारी, कुछ ऐसी चल रही थी न्यू ईयर की तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -