म्यूजियम देखने के हैं शौकीन तो ये 4 जगह जाएं जरूर
म्यूजियम देखने के हैं शौकीन तो ये 4 जगह जाएं जरूर
Share:

अगर आप म्यूजियम देखने के शौकीन है तो आज हम आपको ऐसे म्यूजियम के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत ही अजीबो गरीब है। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

इंद्रदा डायनासोर और जीवाश्म पार्क- हॉलीवुड डायनासोर फिल्म में आप सभी ने इनके अंडे देखे होंगे, जिसमें से ये जानवर बाहर आते हैं और पूरी फिल्म में दहशत फैलाते हैं। वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि गुजरात के अहमदाबाद में इंडोडा डायनासोर और फॉसिल पार्क अपने डायनासोर संग्रहालय के लिए जाना जाता है। जी हाँ और यहां आपको डायनासोर के अंडों की दूसरी सबसे बड़ी जीवाश्म हैचरी मिलेगी। यह गुजरात का एकमात्र डायनासोर संग्रहालय है और इसे भारत के जुरासिक पार्क के नाम से भी जाना जाता है।

मानव मस्तिष्क संग्रहालय, बैंगलोर- मानव मस्तिष्क संग्रहालय राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान, बैंगलोर के भूतल पर स्थित है। जी हाँ और यहां आप मानव मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और अन्य पैरेन्काइमल अंगों को देख और छू सकते हैं। जी दरअसल तंत्रिका जीव विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए, यह स्थल शनिवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुला रहता है।

मायोंग काला जादू और जादू टोना संग्रहालय- ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए असम में मायोंग सेंट्रल म्यूजियम और ब्लैक मैजिक एंड विचक्राफ्ट एम्पोरियम की स्थापना की गई। यहाँ गुवाहाटी से 40 किमी दूर मायोंग में, काला जादू, टोना और जादू टोना का अध्ययन, अभ्यास पीढ़ियों से किया जाता रहा है। यहाँ के लोगों की कुछ निजी संपत्ति को इकट्ठा करके संग्रहालय का निर्माण किया गया था। यहां आपको पांडुलिपियों, मंत्रों, खोपड़ियों, हड्डियों जैसी अजीबोगरीब और दिलचस्प चीजें मिलेंगी।
 

सुलभ अंतर्राष्ट्रीय शौचालय संग्रहालय, दिल्ली- इंटरनेशनल म्यूज़ियम ऑफ़ टॉयलेट के लिए सुलभ इस म्यूज़ियम का निर्माण प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता और समाजशास्त्री डॉ. बिंदेश्वर पाठक ने किया था। जी हाँ और यह संग्रहालय शौचालयों और कमोडों को प्रदर्शित करता है, साथ ही 2500 ईसा पूर्व से वर्तमान तक की शौचालय सीटों के प्रकार भी प्रदर्शित करता है।

IRCTC लाया है अंडमान-निकोबार घूमने का सुनहरा मौका, सितंबर में करें प्लानिंग

ठंड में हो रही है शादी तो हनीमून के लिए बेस्ट रहेंगी ये 9 जगह

भारत की वो जगह जहां फ्री में मिलता है रहना-खाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -