इस मंदिर में प्रसाद के रूप में दिए जाते हैं सोने-चांदी के गहने

रतलाम: भारत में कई अनोखे-अनोखे मंदिर हैं जिनके बारे में कुछ ख़ास जरूर होता है। यहाँ के कुछ मंदिर ऐसे हैं जो अपनी बहुत ही अनोखी परंपरा के चलते दुनियाभर में काफी प्रसिद्ध है। अब आज हम आपको एक ऐसे ही अनोखे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। यह अनोखा मंदिर मध्यप्रदेश में है। बताया जाता है यहां भक्तों को प्रसाद में मिठाई या खाने की जगह सोने-चांदी के गहने दिए जाते हैं। जी हाँ, सुनकर आपके होश उड़ गए होंगे लेकिन यह सच है। यहाँ जो भी भक्त आता है, वह अपने घर मालामाल होकर जाता है। आपको बता दें कि यह मंदिर मध्य प्रदेश के रतलाम में स्थित माता महालक्ष्मी का मंदिर है।

जी दरअसल इस मंदिर में सालों से भक्तों की भारी भीड़ लगती है और मंदिर में लाखों भक्त करोड़ों रुपए के गहने चढ़ाते हैं। केवल यही नहीं बल्कि भक्त यहाँ लाखों रुपये के नकदी भी चढाते हैं। जी हाँ और खासकर दीवाली के त्यौहार के मौके पर धनतेरस से लेकर पांच दिन तक यहाँ दीपोत्सव का आयोजन होता है और तब भी बहुत दान मिलता है। दिवाली के त्यौहार के समय मंदिर को फूलों से नहीं बल्कि गहनों तथा रुपयों से सजाया जाता है और इस मंदिर में धन कुबेर का दरबार लगाते हैं।

उस दौरान यहाँ भक्तों को प्रसाद के रूप में लड्डू या भोजन नहीं बल्कि गहने और रुपए दिए जाते हैं। यहाँ दिवाली के दौरान 24 घंटे मंदिर के कपाट खुले रहते हैं। इस मंदिर को लेकर यह मान्यता है कि धनतेरस के मौके पर यहां महिलाओं को कुबेर की पोटली दी जाती है और जो भी भक्त दिवाली के ख़ास मौके पर यहां आता है, उन्हें मंदिर से खाली हाथ नहीं लौटाया जाता। यहाँ उन्हें प्रसाद के रूप में कुछ ना कुछ जरूर दिया जाता है।

अमृतसर से 'अकेले' भारतीय यात्री को लेकर दुबई पहुंची फ्लाइट, पैसेंजर ने बताया अपना अनुभव

आज से शुरू हुआ कामना पूर्ति करने वाला आषाढ़ का माह, जानिए इसका महत्व

राहुल-सोनिया ने नहीं की मुलाक़ात, तो गुप्त बैठकें कर रहे सीएम अमरिंदर, समर्थन जुटाने की कोशिश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -