जानिए पहली बार कब बोला गया था फोन पर Hello, इसके पहले कहते थे ये शब्द
जानिए पहली बार कब बोला गया था फोन पर Hello, इसके पहले कहते थे ये शब्द
Share:

हम सभी बचपन से सुनते और देखते हुए आ ही रहे हैं कि लोग फोन उठाते ही सबसे पहले हैलो बोलते हैं और फिर उसके बाद आगे की बात शुरू होती है. लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि फोन उठाते ही लोग सबसे पहले हैलो क्यों बोलते हैं. नहीं तो आइए जानते है आज इसके बारे में...

बता दें कि टेलीफोन का आविष्कार अलेक्जेंडर ग्राहम बेल द्वारा किया गया था. 10 मार्च 1876 को उनके टेलीफोन आविष्कार का पेटेंट मिला था. जानकारी के मुताबिक, आविष्कार करने के बाद बेल ने सबसे पहले अपने साथी वाट्सन के लिए संदेश संप्रेषित किया कि श्रीमान वाट्सन यहां आओ मुझे तुम्हारी जरुरत है. साथ ही आपको इस बात से अवगत करा दें कि ग्राहम बेल फोन पर हैलो नहीं Ahoy बोलते थे. 

टेलीफोन की खोज के बाद जब लोगों द्वारा इसका इस्तेमाल शुरू हुआ तो लोगों से सबसे पहले पूछते थे Are you there. वह ऐसा इसलिए करते थे ताकि वह जान सके की उनकी आवाज दूसरी ओर पहुंच रही है या नहीं. लेकिन एक बार थॉमसन एडिशन ने Ahoy को गलत सुन लिया और साल 1877 में उन्होंने Hello बोलने का प्रस्ताव रखा दिया था. तबसे ही इसकी शुरुआत हो चुकी थी. बाद में hello बोलने के लिए थॉमस एडिशन ने पिट्सबर्ग की सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट एंड प्रिंटिंग टेलीग्राफ कंपनी के अध्यक्ष टीबीए स्मिथ को पत्र लिख कर कहा कि टेलीफोन पर पहला शब्द हैलो बोला जाना चाहिए. इसके बाद इसकी शुरुआत हुईं. 

 

भगवान शिव के इस गाने का हर कोई है दीवाना, अब तक देखा गया 7 करोड़ बार

इस देश में सालों से चली आ रही है परम्परा, व्हेल को मारने के बाद उसके मांस का करते है सेवन

जिस महिला के साथ कभी बनाए थे संबंध, फिर अनजाने में उसकी बेटी को किया डेट और...

स्कर्ट पहनने वाली लड़कियों को खुश कर गई यह कंपनी, दिया यह ख़ास तोहफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -