36 दिनों में 3 बार तूफानी बारिश, करीब 2 हजार किसानों की फसलें हुई बर्बाद
36 दिनों में 3 बार तूफानी बारिश, करीब 2 हजार किसानों की फसलें हुई बर्बाद
Share:

बुरहानपुर से गोपाल देवकर की रिपोर्ट

बुरहानपुर। जिले में पिछले दिनों बेमौसम बारिश, आंधी तूफान से क्षेत्र के किसानों और क्षेत्रवासियों को बहुत नुकसान हुआ है। आंधी तूफान उनके लिए तबाही बनकर बरपी है। पिछले 36 दिनों में बुरहानपुर में 3 बार तूफानी बारिश, आंधी तूफान के साथ ओलावृष्टि हुई है। पहली बार 28 अप्रैल, दूसरी बार 28 मई और तीसरी बार 2 जून को तूफानी बारिश हुई है।

तेज बारिश और आंधी तूफान से जिले में करीब 800 बिजली के पोल और एक मोबाइल टॉवर गिरा है। इस तबाही में एक की मौत हुई है, वहीं जिले के करीब 1900 किसानों की 3656 हेक्टेयर खेतों में खड़ी फसलें आड़ी हुई है। 400 से ज्यादा कच्चे-पक्के मकान गिरे है, कई पेड़ भी इसकी चपेट में आए है। बुरहानपुर जिले में किसानों पर बड़ा संकट आया है विगत दिनों किसानों के जख्म भरे ही नहीं थे की और ओलावृष्टि ने किसानों के जख्मों को फिर से ताजा कर दिया है। 28 मई की शाम हुई ओलावृष्टि और तेज हवा आंधी के कारण किसानों की केला फसल को फिर नुकसान हुआ है। लेकिन सरकार ने अभी तक विगत दिनों आई आंधी तूफान से हुए किसानों के नुकसान का मुआवजा नहीं है। वहीं बीजेपी सांसद का दावा है कि सर्वे पूरा कंप्लीट हो चुका है, मुआवजा बनकर तैयार है। लेकिन सवाल ये है कि अभी तक किसानों के खातों में मुआवजा राशि नहीं आई है।

किसानों मुआवजा नही मिला तो किसानों ने विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने की भी चेतावनी दे दी है। कांग्रेस नेता हेमंत पाटिल ने कहा कि किसानों को हुए करोडो रुपए के नुकसान का मुआवजा अभी तक बुरहानपुर के किसानों को नहीं मिला है। अगर सरकार चाहे तो जल्द से जल्द किसानों के खातों में मुआवजा राशि डाल सकती है लेकिन सरकार बोलती कुछ है और करती कुछ है। बुरहानपुर जिले में बड़ी मात्रा में केले का उत्पादन होता है लेकिन इस साल किसानों को ओलावृष्टि और तेज हवा आंधी का सामना करना पड़ा कई एकड़ में लगी केला फसल बर्बाद हो चुकी है करोड़ों रुपयो का नुकसान हुआ है।

मानसून में हो रही देरी से अभी और झेलनी पड़ सकती है गर्मी, कुछ जिलों को मिल सकती है राहत

नशे में धुत्त पिता ने अपनी 8 वर्षीय बेटी को उतारा मौत के घाट

मां शारदा देवी का आशीर्वाद लेने मैहर पहुंचे सचिन पायलट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -