14 हजार किमी उड़कर अपनी प्रेमिका से मिलने आता है यह सारस
14 हजार किमी उड़कर अपनी प्रेमिका से मिलने आता है यह सारस
Share:

प्यार की कोई भाषा नहीं होती है और लोग अपना प्यार पाने के लिए किसी भी हद तक गुजर सकते हैं. ना सिर्फ इंसान बल्कि जानवर भी प्यार की अहमियत समझते हैं. आज हम आपको एक ऐसे सारस के बारे में बता रहे हैं जो 14 हजार किलोमीटर की लंबी की उड़ान भरकर अपनी प्रेमिका से मिलने जाता है. जी हां... दरअसल सारस की प्रेमिका चोटिल है जिसके कारण वह उड़ नहीं सकती है.

यह मामला क्रोएशिया के क्लेपेटन का है जहां पर एक नर सारस प्रत्येक वर्ष के मार्च महीने में दक्षिण अफ्रीका से 14 हजार किलोमीटर दूर उड़ाकर अपनी प्रेमिका से मिलने पूर्वी क्रोएशिया के एक छोटे से गांव में आता है. ये सिलसिला पिछले 17 सालों से चल रहा है और अब भी जारी है. ये नर सारस प्रत्येक वर्ष आता है और अपनी प्रेमिका मादा सारस के साथ समय बिताता है. जी हैं... इन दोनों के बहुत से बच्चे भी हो चुके हैं. उनकी प्रेम कहानी के कारण सारस का ये जोड़ा पूरे क्रोएशिया में प्रसिद्ध हो चुका है. हर कोई इस जोड़े को देखने के लिए इंतजार करते हैं.

इस मादा सारस की देखभाल करने वाले 71 वर्षीय स्टेजेपन वोकिक ने कहा कि, 'उन्होंने 1993 में मानेला (मादा सारस) को अपने पास रखा था जब वो उन्हें एक तालाब के किनारे घायल अवस्था में मिली थी. उसको किसी शिकारी ने गोली मारी थी जिससे घायल हो कर वो वहां गिरी और मुझे मिल गई थी. जिसके बाद उन्होंने मादा सारस का इलाज किया और अपने पास रखा लेकिन गोली से गंभीर रुप से घायल होने के बाद वो ठीक तो हो गई लेकिन उड़ने में असमर्थ हो गयी.' उन्होंने अपने घर की छत पर घोंसला बना दिया हैं जहां नर सारस अपनी प्रेमिका के पास 14 हजार किलोमीटर की लंबी यात्रा करके पहुंचता है और फिर दोनों के बच्चे होते हैं. अब सारस का ये जोड़ा पूरे क्रोएशिया में प्रेम के प्रतीक के रुप में जाना जाता है.

9.7 करोड़ में बिका यह कबूतर, वजह जानकार हो जाएंगे हैरान

सिर से पैर तक भगवा रंग में रंगा है ये आदमी, इस नेता का है सबसे बड़ा फैन

इस कैफ़े में लोग जहरीले जानवरों के साथ करते हैं रोमांस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -