संयुक्त राष्ट्र का बड़ा एलान, कहा- 'पूरी दुनिया में युद्ध रोके जाएं, कोविड-19 से मिलकर मुकाबला करें'
संयुक्त राष्ट्र का बड़ा एलान, कहा- 'पूरी दुनिया में युद्ध रोके जाएं, कोविड-19 से मिलकर मुकाबला करें'
Share:

वशिंगटन: एकाएक बढ़ रहा कोरोना का कहर अब इतना बढ़ चुका है. कि हर तरफ केवल तवाही का मंज़र देखने को मिल रहा है. जंहा अब तक इस वायरस से मरने वालों कि संख्या 15000 से अधिक हो चुकी है. वहीं अभी भी लोगों में इस वायरस का खौफ से पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है. जंहा अब तक इस बीमारी का हल WHO भी खोज रहा है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतेरस ने 'तत्काल वैश्विक सीजफायर' की अपील करते हुए कहा कि दुनिया भर में जारी सभी युद्ध और संघर्ष रोक दिए जाएं ताकि वैश्विक महामारी कोविड-19 से मिलकर मुकाबला करने पर ध्यान केंद्रित किया जा सके. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया का एक साझा दुश्मन कोरोना वायरस है. जबकि विश्व भर में सशस्त्र सेनाएं युद्ध में व्यस्त हैं.

पूरी दुनिया में हो चुकी है 15 हजार से अधिक मौतें:  मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतेरस ने यह अपील सोमवार को ऐसे समय में की है जब विश्व भर में कोरोना वायरस के संक्रमण से 15 हजार से अधिक मौतें हो चुकी हैं. जबकि दिसंबर में चीन में पहली बार कोरोना संक्रमण का पता चलने के बाद अब तक 174 देशों में इस वैश्विक महामारी ने 3,41,300 लोगों को संक्रमित किया है.

दुनिया के हर कोने में तत्काल वैश्विक सीजफायर घोषित करें:  वहीं यह भीं कहा जा रहा यही कि संयुक्त राष्ट्र में ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान गुतेरस ने कहा कि पूरा विश्व एक साझा दुश्मन कोविड-19 का सामना कर रहा है. इसके बावजूद दुनिया भर में सशस्त्र सेनाएं युद्ध करने में व्यस्त हैं. उन्होंने कहा कि इसीलिए वह आज विश्व से आह्वान कर रहे हैं कि वह दुनिया के हर कोने में तत्काल वैश्विक सीजफायर घोषित करें. अब समय आ गया है कि सैन्य संघर्षो का लॉकडाउन किया जाए और अपने जीवन की रक्षा की असली लड़ाई के लिए मिलजुलकर ध्यान केंद्रित किया जाए. 

युद्धग्रस्त देशों में और घातक हो जाएगा वायरस: जानकारी मिली है कि उन्होंने कहा कि यह वायरस किसी की राष्ट्रीयता या प्रजाति, वर्ग या धर्म को नहीं देखता है. यह जानलेवा संक्रामक वायरस लगातार सभी पर हमला करता है. वहीं इस बात को लेकर उन्होंने चिंता जताते हुए कहा कि विश्व भर में जारी हिंसक संघर्षो के कारण विभिन्न देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. जबकि इन परिस्थितियों की सबसे ज्यादा कीमत महिलाओं, बच्चों और असमर्थ लोगों ने चुकाई है. जो लोग विस्थापित और उपेक्षित हैं, वहीं सबसे अधिक युद्ध के सताए हुए हैं. उन्होंने कहा कि इन्हीं लोगों पर कोविड-19 का खतरा सबसे अधिक मंडरा रहा है.

WHO का बड़ा बयान, कहा- 'दुनिया में तेजी से फैल रहा कोरोना'

इटली में जारी मौत का खेल, पूरी दुनिया में बढ़ रहा कोरोना का कहर

पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 734, पूरा पाक हो सकता है लॉकडाउन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -