'World Anti-Tobacco Day' - आज ही छोड़े मौत का दामन
'World Anti-Tobacco Day' - आज ही छोड़े मौत का दामन
Share:

"मेरा नाम मुकेश है, मैंने सिर्फ एक साल गुटखा चबाया है और मुझे अब कैंसर हुआ है शायद अब मैं इसके आगे बोल नहीं सकूंगा." ये लाइन कुछ सुनी हुई सी लगती है लेकिन कहाँ? चलिए हम आपको बताते है कि ये लाइन्स आजकल हर किसी को सुनने को कब और कैसे मिलती है. आजकल हम सभी मूवीज देखने के लिए आमतौर पर थिएटर का रुख करते है. मूवी शुरू होने से पहले बहुत सारे एड होते है जिनमे से एक यह भी है. इस एड को तम्बाकू के दिनरात देश में बढ़ रहे उपयोग को रोकने के लिए बनाया गया है. इसके अलावा आप ऐसे ही कुछ एंटी तम्बाकू एड्स घर पर टीवी पर भी देख ही लेते होंगे. लेकिन क्या इससे हम कुछ सीख रहे है या फिर तम्बाकू का सेवन छोड़ रहे है. क्योकि इतने एंटी तम्बाकू एड्स और कैंपेन के बाद भी तम्बाकू खाने वालो पर इसका कोई खास असर देखने को नहीं मिलता है. 

आज "विश्व विरोधी तंबाकू दिवस" है और हम आपके तम्बाकू से हमारे शरीर को कब, कैसे और कहाँ हो रहे नुकसान को लेकर ही बात भी करने वाले है. आज देश का हर दूसरा युवा व्यक्ति तम्बाकू के नशे में अपना भविष्य बर्बाद कर रहा है और लगातार अपने शरीर को कमजोर बनाने में लगा हुआ है. चाय की दुकान से लेकर पान की गुमटी तक आज सिगरेट का कश लगाने वाले लोगो की तादाद में वृद्धि ही हो रही है. सिगरेट के पैकेट से लेकर तम्बाकू के पाउच हर जगह तम्बाकू से शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में लिखा होने के बाद भी लोग इसके सेवन से पीछे नहीं हट रहे है. लेकिन क्या आप जानते है कि तम्बाकू के सेवन से आपके शरीर पर कितना बुरा असर होता है. शायद आप कुछ असर जानते भी होंगे लेकिन आज कुछ ऐसी बाते आपको भी जान लीजिए जिनके बारे में आपने पहले नहीं सुना होगा. तो चलिए बताते है क्या है वे बातें : -

धूम्रपान के नुकसान

* धूम्रपान करने से जहाँ एक तरफ फेफड़ों, गले, मुंह, किडनी, ब्लैडर, पैंक्रियाज और पेट में कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है तो वही यह भी बता दे कि इससे दिल के रोगों और स्ट्रोक के खतरे में भी बढ़ोतरी होती है. 
* सिगरेट या बीड़ी का सेवन करने से शरीर में हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है.
* धूम्रपान करने वाले के साथ ही जो व्यक्ति धूम्रपान करने वाले के पास बैठा होता है उसके शरीर में भी धुआं जाता है जिससे उसे भी हृदय, फेफड़ों और मस्तिष्क के काम करने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. 
* एक माँ बनने वाली औरत के लिए तो स्मोकिंग से दूर रहना बहुत ही जरुरी है अन्यथा इसका बच्चे के स्वास्थ्य पर भी बहुत ही बुरा असर होता है.

तम्बाकू के नुकसान 

* तंबाकू के सेवन से ल्यूकोप्लाकिया का रिस्क बढ़ जाता है और इसके चलते दांत और मसूड़े तेजी से सड़ने लगते है. 
* यह मालूम हो कि तम्बाकू को मुंह के कैंसर का सबसे मुख्य कारण माना जाता है. 
* तम्बाकू के नियमित सेवन के कारण गले का कैंसर होने का रिस्क अधिक रहता है.
* इसके अलावा नई बात यह बता दे कि तम्बाकू खाने से भोजन करने की इच्छा भी कम हो जाती है.

ये तो हुई तम्बाकू के सेवन से शरीर को होने वाले नुक़्सानो के बारे में बात. लेकिन अब हम बात करने वाले है तम्बाकू छोडने के उपायों के बारे में. जी हाँ, तम्बाकू से शरीर को बहुत नुकसान होता है. तम्बाकू एक बहुत ही धीमा जहर है जिसके सेवन भर से आप धीरे धीरे मौत के मुंह में चले जाते है. पहले यह किसी का शौक होता है और फिर एक लत में बदल जाता है. लेकिन इस लत को भी छोड़ा जा सकता है क्योकि कहते है ना कि इस दुनिया में कुछ भी असम्भव नहीं है. तो चलिए बताते है आपको तम्बाकू छोड़ने के उपाय :-

* सबसे पहले तो आपको मन ने तम्बाकू छोड़ने का निश्चय करना बहुत ही जरुरी है.
* यदि आप एकदम से तम्बाकू को नहीं छोड़ पा रहे है तो कोशिश करे की धीरे धीरे यह आदत छूट जाए.
* जरुरी है कि सपने सभी दोस्तों या साथियो को इस बारे में बता दे कि आप अब तम्बाकू का सेवन नहीं करेंगे, ताकि वे आपको इसके सेवन के लिए फाॅर्स ना करे.
* एक नोट बना ले, जहाँ यह लिखे कि आप कब और क्यों इसका सेवन करते है और फिर धीरे-धीरे इन कारणों को खत्म करें.
* आपको इससे छुटकारा पाना है अपने पास सिगरेट, तम्बाकू, गुटखा या कुछ भी ऐसा रखना तुरंत बंद कर दे.
* अपने पास भुनी हुई सौंफ और अजवायन, जिसमे नींबू का रस और हल्का काला नमक हो अपने पास रखे और जब भी आपका मन तम्बाकू के सेवन का हो तब इन्हे खा ले.
* निम्बू के रस और शहद को गुनगुने पानी मे डालकर पीने से तम्बाकू के सेवन की तलब कम हो जाती है.

इन सभी उपायों को यदि आप अपने जीवन में लागु करते है तो जल्द ही आप तम्बाकू से बहुत दूर हो जाएंगे. और अंत में हमारा तो यही कहना है कि, "तम्बाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, इसे आज ही छोड़े "

हितेश सोनगरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -