पहली बार हवा में उड़ता हुआ दिखाई देगा पत्थर
पहली बार हवा में उड़ता हुआ दिखाई देगा पत्थर
Share:

आमिर खान की मूवी ‘तारे जमीन पर’ में ईशान नाम के किरदार का एक डायलॉग है- “जो दिखता है, जो दिखता है, हमको लग रहा है, और जो नहीं दिखता है हमको लगता है, नहीं है; लेकिन कभी-कभी जो दिखता है, वो होता ही नहीं है और जो नहीं दिखता, वो होता है!” ऐसा ही कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन में भी देखने के लिए मिलता है. इससे अच्छी परिभाषा ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion photo) के लिए नहीं हो सकती है. हाल ही में इसी से जुड़ी एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें एक पत्थर हवा में उड़ता हुआ दिखाई दे रहा है.

ट्विटर अकाउंट @Rainmaker1973 पर हमेशा अजबगजब फोटोज (Weird photo) पोस्ट की जाती हैं. हाल ही में इस अकाउंट पर एक तस्वीर  साझा की गयी है इसमें एक पत्थर हवा (Rock floating in air viral photo) में उड़ता हुआ हुआ दिखाई दे रहा है. भले ही हमने आपको पहले ही बता दिया है कि तस्वीर ऑप्टिकल इल्यूजन के साथ जुड़ी हुई है, फिर भी आप पहली बार जब इसे देखेंगे तो आपको हवा में उड़ता पत्थर ही दिखाई देने वाले है जो किसी स्पेस शिप जैसा ही दिखाई दे रही है.

फोटो देखकर चकरा जाएगा दिमाग: जब आप दोबारा इस तस्वीर को देखेंगे तो शायद ये मुमकिन है कि आप जिसमे छुपे राज को पूरी तरह समझ सके. फिर भी आप नहीं समझ पाए तो चलिए आपको जानकारी है कि ये क्या है. उससे पहले आपको बता देते हैं कि कैप्शन में क्या लिखा है- “ये फोटो बिल्कुल सटीक उदाहरण है कि ऑप्टिकल इल्यूजन कैसे हमारे दिमाग के साथ खेल रहा है. पहले आप हवा में पत्थर को उड़ते हुए दिखाई देंगे और फिर…” फिर आप जब गौर से देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि वो पत्थर असल में पानी के अंदर डूबा हुआ है और सिर्फ आधा बाहर दिखाई दे रहा है . उसकी परछाई पानी पर पड़ रही है.

'सारे मोदी चोर हैं..', 4 साल सुनवाई के बाद राहुल गांधी को हुई 2 साल की जेल, चंद मिनटों में मिली बेल

गुजरात की पैकेजिंग कंपनी में लगी खतरनाक आग, बुझाने पहुंची दमकल की 5 से ज्यादा गाड़ियां

मजार पर माथा टेकते नजर आई शेरनी, नजारा देख चौंके लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -