परम्परा के नाम पर तीन सौ साल से जारी है पत्थर युद्ध
परम्परा के नाम पर तीन सौ साल से जारी है पत्थर युद्ध
Share:

छिंदवाड़ा : मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में परम्परा के नाम पर तीन सौ साल से पत्थर युद्ध जारी है. एक दूसरे को लहुलूहान करने के लिए ये जश्न मनाया जाता है. पत्थर युद्ध में कोई मरे या जिए लेकिन ये पत्थर युद्ध नहीं रुकता. दरअसल आस्था को अंधविश्वास की भट्टी में झोंककर यहां पत्थरबाजी का खेल़ खेला जा रहा है और परंपरा के नाम पर एक दूसरे का खून बहाया जा रहा है, लेकिन कोई न तो इस परंपरा को रोकने वाला है और ना ही खून बहाने से रोकने के लिए कोई टोकने वाला.

क्यों शुरू हुआ यह पत्थर युद्ध?

इस पत्थर युद्ध के बारे में कहा जाता है कि तीन सौ साल पहले 17वीं शताब्दी में सावरगांव की लड़की को पाढुरना गांव के लड़के से प्यार हुआ था. दोनों ने बाद में शादी कर ली और फिर गांव से भागने के दौरान दोनों के गांववालों ने इस नदी के पास उन्हें घेर लिया. दोनों पर पत्थर बरसाए गए जिसमें जख्मी होकर उनकी मौत हो गई. बाद में गांव वालों को इसका अफसोस हुआ और तब से उनकी याद में दोनों गांव वाले इस तरह का खूनी खेल खेलते हैं. इस पत्थर युद्ध की प्रक्रिया में दो गांवों के लोग इस युद्ध में योद्धा बने हैं उनमें खून बहाने की सनक सवार है. दूसरे गांव के लोगों के शरीर से खून बहाने की जिद को लेकर दोनों तरफ के लोग एक झंडे के करीब पहुंचना चाहते हैं.

एक तरफ हैं पाढुरना गांव के लोग तो नदी के दूसरी तरफ सांवर गांव वाले लोग. जिस भी गांव के लोग झंडे को ले जाएंगे वही इस पत्थर युद्ध का विजेता बनेगा. अफ़सोस तो इस बात का है कि परंपरा के नाम पर तीन सौ साल से चले आ रहे गोटमार मेले के इस युद्ध को पुलिस वाले भी नहीं रोकते, बल्कि सैकड़ों पुलिस वाले और घायलों के इलाज के लिए प्रशासन की ओर से यहां एंबुलेंस की व्यवस्था की जाती है. अस्थायी अस्पताल बनाए जाते हैं जहां घायलों का इलाज होता है. इस साल इस युद्ध में 403 लोग जख्मी हुए हैं. जिसके बाद 61 लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया. वहीं घुटने में चोट के बाद दो लोग नागपुर रेफर किये गए हैं.

ओडिशा में फिर हुई इंसानियत शर्मसार, बेटी की लाश को लेकर 6 KM पैदल चला पिता

महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित है मध्य प्रदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -