रामनवमी के जुलूस पर हुई पत्थरबाजी, अब 21 लोग हुए गिरफ्तार
रामनवमी के जुलूस पर हुई पत्थरबाजी, अब 21 लोग हुए गिरफ्तार
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के मुंबई के मलाड (पश्चिम) उपनगर के मालवानी क्षेत्र में रामनवमी के जुलूस पर पथराव करने की घटना में 21 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। शुक्रवार को पुलिस ने यह खबर दी। एक पुलिस अफसर ने बताया कि तनाव गुरुवार की रात उस समय आरम्भ हुआ जब रामनवमी का जुलूस मालवानी क्षेत्र में मस्जिद के नजदीक से गुजर रहा था तथा तेज आवाज में संगीत बजाने को लेकर झगड़ा हुआ। उन्होंने कहा कि मामले में 300 ज्ञात और अज्ञात लोगों के खिलाफ मालवानी पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

पुलिस अफसर ने बताया कि प्राथमिकी के मुताबिक, बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद और अन्य संगठनों द्वारा आयोजित राम नवमी जुलूस में 6 हजार से ज्यादा लोग सम्मिलित थे। उन्होंने बताया कि जुलूस राम जानकी मंदिर से गुरुवार को दोपहर पश्चात् आरम्भ हुआ। स्थानीय पुलिस अफसर ने बताया कि शाम सात बजकर लगभग 25 मिनट पर जुलूस जामा मस्जिद की तरफ बढ़ रहा था तभी 100 से 150 लोगों ने कथित तौर पर तेज आवाज में बज रहे संगीत पर मस्जिद में नमाज पढ़ी जाने का हवाला देते हुए आपत्ति जताई। 

उन्होंने बताया कि संगीत की आवाज नहीं कम की गई तथा कुछ लोगों ने नारेबाजी की तत्पश्चात, संगीत बजाने पर आपत्ति कर रहे लोगों में से एक ने जुलूस पर पत्थर चला दिया जो जुलूस में समिल्लित एक व्यक्ति को लगा। उन्होंने बताया कि जुलूस की सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों ने पत्थर चलाने वाले को तुरंत गिरफ्त में ले लिया। प्राथमिकी के अनुसार, रात 8 बजकर लगभग 45 मिनट पर जुलूस जब अली हजरत मस्जिद के नजदीक पहुंचा तब करीब 200 से 250 लोगों ने उसपर पथराव शुरू कर दिया। प्राथमिकी के अनुसार पुलिस कर्मियों ने स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की तब भीड़ में शामिल कुछ लोगों ने पुलिस कर्मियों पर भी पथराव की और कुछ पुलिस कर्मियों के साथ बुरा बर्ताव किया। इससे पहले पुलिस ने बताया था कि जुलूस में सम्मिलित लोगों की एक अन्य समूह के साथ 'झड़प'हुई थी मगर प्राथमिकी में उक्त घटना का उल्लेख नहीं है। एक वरिष्ठ अफसर के अनुसार, हालात पर नियंत्रण पाने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल को बुलाया गया तथा पुलिसकर्मियों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए 'हल्का बल' प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि घटना के बाद देर रात दक्षिणपंथी संगठन के समर्थक मालवानी पुलिस थाने के सामने जमा हो गए तथा पथराव करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ पुलिस अफसर एवं कुछ स्थानीय राजनीतिक नेता मौके पर पहुंचे और लोगों से शांति की अपील की।

दिल्ली की 'राजकुमारी' ने राहुल गांधी के नाम किया अपना 4 मंजिला मकान !

दिल्ली: निजामुद्दीन इलाके में गरजा बुलडोजर, अवैध मज़ार पर हुई कार्रवाई

'अहंकारी है भारत, हुक्म चलाता है..' IPL 2023 की चकाचौंध देख तिलमिलाए इमरान खान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -