पेट में कीड़े हो तब करें ये घरेलू इलाज
पेट में कीड़े हो तब करें ये घरेलू इलाज
Share:

कई लोगो के पेट में कीड़े की समस्या होती है, यह कारणों से होती है. कई बार यह इंफेक्शन के कारण हो जाती है, कभी यह खराब भोजन या कभी घरो के आसपास गंदगी, कच्चा भोजन या दूषित खाने से हो जाती है. पेट में कीड़े होने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है. हर किसी व्यक्ति में पेट के कीड़े के लक्षण एक समान नहीं होते है. कई बच्चो को स्कूल में पेंसिल, रबड़ और चॉक खाने की आदत होती है. ऐसा करने से पेट में कीड़े होने का एक बहुत बड़ा कारण होता है.

यह समस्या तब बढ़ जाती है जब कीड़े में से भी अंडे निकलना शुरू हो जाते है. इस कारण पेट में दर्द, सर दर्द, जरूरत से अधिक भूख लग्न, वजन कम होना, पेट में सूजन आना, होंठ सफेद होना, चेहरे पर सफेद रंग पड़ना जैसे लक्षण आम तौर पर होते है. पेट के कीड़ो का खत्म करने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाइयां उपलब्ध है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पुदीना, नींबू और कुछ काली मिर्च लेकर दवा बनाई जा सकती है.

यदि सिर्फ एक व्यक्ति के लिए चटनी बनाई जा रही है तो कुछ पुदीने के पत्तो में एक से डेढ़ चम्मच नींबू और 4 से 5 काली मिर्च डाल कर बारीक़ पेस्ट बनाइए. इसमें टेस्ट के लिए स्वादानुसार नमक या चीनी डाल सकते है. 5-6 दिन तक रोज सुबह-शाम एक चम्मच ये चटनी खाने से पेट के कीड़ो को खत्म करने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़े

खाना खाने के बाद गलती से भी न करे ये काम

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखती है अदरक

वजन को कम करता है काजू

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -