गर्मियों में इस तरह शांत करें पेट की जलन
गर्मियों में इस तरह शांत करें पेट की जलन
Share:

आपको बता दें एसिडिटी, फूड एलर्जी, फूड पॉइजनिंग, डायरिया आदि के साथ-साथ पेट में जलन की समस्या भी इससे पैदा हो सकती है। पेट में जलन के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। इस जलन को शांत करने के लिए आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। सौंफ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जो कि पेट की जलन को शांत करने के लिए भी लाभकारी होता है। 

बच्चों को खिला रही हैं पैक्ड चिप्स, तो जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

ऐसे कर सकते है शांत 

जानकारी के लिए बता दें सौंफ के पानी में मौजूद सूदिंग प्रोपर्टीज पेट की जलन को शांत करता है। इसके लिए रातभर सौंफ को पानी में भिगोकर रखें और सुबह इस पानी को छानकर उबाल लें और ठंडा करके पिएं। पुदीने में मेन्थॉल होता है जो कि ठंडक प्रदान करता है। पुदीने का जूस पेट की जलन को शांत करने के लिए फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए पुदीने को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसमें शहद व नींबू मिलाकर पी लें। इसका सेवन करने से पेट की जलन और जी-मिचलाने की समस्या शांत होती है।

क्या आप जानते हैं सरसों से जुडी ये बातें, जो आपके लिए हैं लाभदायक

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ चुकंदर का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है साथ ही इनमें सूदिंग प्रोपर्टीज भी होती हैं। इसका सेवन करने से पेट में दर्द और जलन कम हो जाती है। इस जूस में पोषक तत्व होते हैं जो कि शरीर के लिए लाभकारी होते हैं साथ ही पाचन तंत्र पर सूदिंग इफेक्ट्स भी डालते हैं। पेट को ठंडक पहुंचाने के लिए पालक, सेलेरी और पुदीने की पत्तियों को मिलाकर जूस बनाएं और दिन में दो बार इसका सेवन करें।

डायबिटीज के लक्षण जानें तो तुरंत करें इलाज

कहीं आप भी तो नहीं डिप्रेशन जैसी बीमारी का शिकार, जानें लक्षण

चिलचिलाती गर्मी में ऐसे बचाएँ खुद को लू से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -