पेट के कैंसर का ज्यादा शिकार होते हैं पुरुष, जानिए इसके लक्षण
पेट के कैंसर का ज्यादा शिकार होते हैं पुरुष, जानिए इसके लक्षण
Share:

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो इन दिनों तेजी से बढ़ती चली जा रही है। वहीं कैंसर का एक प्रकार है पेट का कैंसर। जी दरअसल पेट में कैंसर उतना ही दुर्लभ है जितना कि कैंसर। हालाँकि सबसे अच्छी बात यह है कि पेट के कैंसर के मामले कैंसर के अन्य मामलों की तुलना में काफी कम देखे जाते हैं। हालाँकि आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। जी दरअसल यह आमतौर पर 60 साल के बाद ही होता है। अब तक हुए कई शोधों और रिपोर्टों के आधार पर पेट कैंसर 60 से 75 साल की उम्र के पुरुषों में देखा जाता है।

वहीं महिलाओं में यह कैंसर 70 साल की उम्र के बाद होता है। हालाँकि कैंसर का पता तभी चलता है जब यह बहुत ज्यादा फैल जाता हो, इस वजह से पेट के कैंसर का निदान भले ही बाद में आता हो लेकिन इसकी शुरुआत कई साल पहले ही हो चुकी है। हालाँकि पेट के कैंसर के कारण पेट से संबंधित समस्याएं होती हैं और हम सभी पेट की समस्याओं को पाचन से जोड़कर ही देखते हैं।

आपको बता दें कि पेट के कैंसर के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि कैंसर पेट के किस हिस्से में बढ़ रहा है। कुछ विशिष्ट लक्षणों के आधार पर आप इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। चक्कर आना , हर समय थके रहना, मल का काला रंग, जी मिचलाना,उल्टी और उसमें थोड़ा सा खून, नाराज़गी और भारीपन, भूख न लगना, कुछ खाद्य पदार्थों की गंध से घृणा, तेज महक और मसालेदार भोजन देखने के बाद जी न मिचलाना, पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होना यह सभी कैंसर के लक्षण है। हालाँकि अगर इस कैंसर का पता शुरुआती स्टेज में लग जाए तो ऑपरेशन द्वारा हटाया जा सकता है।

कम उम्र में हार्ट अटैक आने के ये हो सकते हैं कारण, रहे बचकर

मिडिल क्लास लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, मिलेगा 5 लाख तक का मुफ्त इलाज

वर्कआउट से पहले खाए यह चीजें, तेजी से कम होगा आपका वजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -