पेट की जलन को इन चीज़ों से करें दूर
पेट की जलन को इन चीज़ों से करें दूर
Share:

गर्मी के मौसम में अक्सर पेट में जलन होने की परेशानी देखि जाती है. इससे कारण आप कुछ खा भी नहीं पाते और किसी काम में मन भी नहीं लगता. इसकी वजह से आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ता है. जिसकी वजह से पेट की कई बीमारियाँ उत्पन्न होने लगती हैं और पेट में जलन की समस्या भी पैदा हो जाती हैं. गर्मी के मौसम में आपको अपनी सेहत का काफी ध्यान रखना होता है. हम आपको कुछ ऐसी ही ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको मदद मिलेगी. 

* सौंफ 
सौंफ के नियमित सेवन से पेट और कब्ज की शिकायत नहीं होती. इसके लिए सौंफ को मिश्री के साथ पीसकर चूर्ण बना लें और लगभग 5 ग्राम चूर्ण को सोते समय गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. इससे गैस व कब्ज की समस्या सहित पेट की सभी समस्या दूरी होगी. इसके अलावा सौंफ का पानी भी पी सकते हैं. 

* गाजर
गाजर सेहत के लिए फायदेमंद होती है इसका जूस ना सिर्फ शरीर के लिए फायदेमंद होता है ब्लकि पेट की जलन को कम करने के लिए भी उपयोगी होता है. गाजर और पुदीने को मिलाकर उसका रस पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है. 

* चुकंदर
चुकंदर का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं साथ ही इनमें सूदिंग प्रोपर्टीज भी होती हैं. इसका सेवन करने से पेट में दर्द में जलन कम हो जाती है. 

* पुदीना 
पुदीने में मिन्थॉल होता है जो कि ठंडक देता है. पुदीने का जूस पेट की जलन को शांत करने के लिए फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए पुदीने को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसमें शहद व नींबू मिलाकर पी सकते हैं. इसका सेवन करने से पेट की जलन और जी-मिचलाने की समस्या शांत होती है.

खांसी से हैं परेशान तो घर पर बना सकते हैं सिरप, तुरंत होगा आराम

इस तरह की मसाज से दूर करें अपनी पूरी थकान

आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है हरी मिर्च, लेकिन इस स्थिति में बिल्कुल ना खाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -