इकोनॉमी में भारत ने इंग्लैंड को पछाड़ा बना 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी
इकोनॉमी में भारत ने इंग्लैंड को पछाड़ा बना 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी
Share:

नई दिल्‍ली: भारत ने इकोनॉमी के क्षेत्र में इंग्लैंड को परास्त कर दिया है. भारत, इंग्लैंड से आगे निकलते हुए 150 सालों में पहली बार दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बन गया है. इसके बारे में फोर्ब्‍स पत्रिका में खुलासा हुआ है. वही गृह राज्‍य मंत्री किरण रिजिजू ने भी ट्वीट कर इसकी पुष्टि की है. जिसमे भारत अर्थव्‍यवस्‍था के मामले में इंग्लैंड से आगे निकल गया है.पिछले 12 महीने में पाउंड की कीमत में गिरावट के चलते भारत ने यह मुकाम 2016 में ही हासिल कर लिया है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत की पिछले 25 सालों में तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था और ब्रिटेन में हुए ब्रेक्जिट के चलते पाउंड की कीमत पिछले 12 महीनों में कम हुई है. वही इस बात का अंदाजा भी लगाया जा रहा है कि भारत 2020 तक यूके की जीडीपी से आगे निकल सकता है. 

आपको बता दे कि 2011 में सेंटर ऑफ इकोनॉमिक एंड बिजनेस रिसर्च ने भविष्‍यवाणी की थी कि भारत 2020 तक दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बन जाएगा लेकिन हमने यह मुकाम 4 साल पहले ही हासिल कर लिया है. वही इस लिस्ट में अभी भारत से पहले जर्मनी, जापान, चीन और अमेरिका हैं. 

यूके की 2016 में 1.87 ट्रिलियन ग्रेट ब्रिटेन पाउंड(जीबीपी) की जीडीपी को एक डॉलर के मुकाबले पाउंड की 0.81 से कन्‍वर्ट करने पर यह 2.29 ट्रिलियन डॉलर होती है जबकि भारत की 153 ट्रिलियन रुपए की जीडीपी को एक डॉलर के मुकाबले 66.6 रुपए के हिसाब से कन्‍वर्ट करने पर यह 2.30 ट्रिलियन पाउंड हो जाती है.

अमेरिकी सरकार ने बढ़ाई ब्याज दरे, कैसे पड़ेगा...

राजनाथ ने कहा बढ़ रही है GDP

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -